स्किन केयर स्टार्टअप Mamaearth की 2023 में 30 करोड़ डॉलर की IPO लाने की तैयारी : सूत्र – Skin care startup Mamaearth set to launch 300 million dollar IPO in 2023


Sequoia Capital के निवेश वाली भारतीय स्किन केयर स्टार्टअप Mamaearth शेयर बाजार में लिस्ट होने जा रही है। Mamaearth अगले साल 30 करोड़ डॉलर का आईपीओ लेकर आ सकती है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक इस आईपीओ के लिए कंपनी अपना वैल्यूएशन 3 अरब डॉलर के आसपास रखना चाहती है।

बतातें चलें कि Mamaearth की स्थापना 2016 में हुई थी। कंपनी अपने “टॉक्सिन-फ्री” प्रोडक्ट के लिए जानी जाती है। कंपनी फेस वॉश, शैम्पू , हेयर ऑयल जैसे प्रोडक्ट बनाती है। बाजार में कंपनी का मुकाबला Hindustan Unilever और Procter & Gamble Co जैसे कंपनियों से है।

इस साल जनवरी में कंपनी ने Sequoia और बेल्जियम के Sofina (सोफिना) जैसे कई और निवेशकों से 1.2 अरब डॉलर जुटाए थे। इस फंड रेजिंग के लिए कंपनी का वैल्यूशन 1.2 अरब डॉलर किया गया था। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक कंपनी अपने प्रस्तावित आईपीओ के लिए अपना वैल्यूएशन 3 अरब डॉलर के आस पास लाना चाहती है। इस साल के अंत तक कंपनी सेबी में आईपीओ की अर्जी दाखिल कर सकती है।

सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक Mamaearth कम से कम 30 करोड़ डॉलर के अपने इस आईपीओ के लिए बातचीत की शुरुआती प्रक्रिया में है। एक अन्य सूत्र ने बताया है कि यह आईपीओ 35 करोड़ डॉलर का हो सकता है। Mamaearth की स्थापना 2016 में वरुण अलघ और गजल अलघ ने की थी। वरुण अलघ एचयूएल के साथ भी काम कर चुके हैं।

हालांकि Mamaearth के प्रवक्ता ने कंपनी के आईपीओ प्लान पर कोई कमेंट करने से इनकार कर दिया । लेकिन सूत्रों का कहना है कि Mamaearth ने अपने इस आईपीओ के लिए JP Morgan Chase,JM Financial और Kotak Mahindra Capital से बुकरनिंग लीड मैनेजर के तौर पर काम करने के लिए बातचीत शुरु कर दी है।

कैसीनो कंपनी डेल्टा कॉर्प की गेमिंग इकाई डेल्टाटेक ने 550 करोड़ रुपये के आईपीओ के लिए सेबी में दाखिल की अर्जी, जानिए अहम बातें

हालांकि इस खबर पर JP Morgan Chase ने कोई टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। वहीं JM Financial और Kotak ने इस खबर पर तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की है।

Mamaearth के आईपीओ की यह खबर उस समय आई है जब भारत का पूंजी बाजार भारी दबाव में चल रहा और भारत का स्टार्टअप इकोसिस्टम भी मंदी के दौर में चला गया है। गौरतलब है कि हाल के दिनों में तमाम स्टार्टअप में छंटनी और फंड जुटाने में आ रही दिक्कतों की खबरें आई हैं।



Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *