Zomato में अपनी 3% हिस्सेदारी घटाएगी Alibaba, कल ब्लॉक डील में बेचेगी ₹163 करोड़ के शेयर – Alibaba To sell 20 million dollar worth Zomato Shares via block deal on wednesday

ऑनलाइन फूड डिलीवरी कंपनी जोमैटो (Zomato) के शेयर कल बुधवार 30 नवंबर को भारी दबाव में दिख सकते हैं। हमारे सहयोगी न्यूज चैनल CNBC-Awaaz की एक रिपोर्ट के मुताबिक, अलीबाबा (Alibaba) बुधवार को एक ब्लॉक डील (Block Deal) के जरिए Zomato के करीब 163 करोड़ रुपये (2 करोड़ डॉलर) के शेयर बेचने वाली है। अलीबाबा के पास अपनी 2 सहयोगी कंपनियों के जरिए Zomato की करीब 13% हिस्सेदारी है। रिपोर्ट के मुताबिक, अलीबाबा बुधवार को जोमैटो में अपनी करीब 3% हिस्सेदारी बेच सकती है, जिसके बाद उसकी कंपनी में हिस्सेदारी घटकर 10% पर आ जाएगी।

अलीबाबा ने जिन 2 सहयोगी कंपनियों के जरिए जोमैटो में निवेश किया हुआ है, उसमें एंट फाइनेंशियल (Ant Financial) और अलीपे (Alipay) शामिल हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक यह ब्लॉक डील जोमैटो के मौजूदा बाजार भाव से करीब 5-6% कम कीमत पर हो सकती है। इनवेस्टमेंट बैंकर मॉर्गन स्टैनली (Morgan Stanley) इस डील की ब्रोकर है।

अलीबाबा अपनी आंशिक हिस्सेदारी ऐसे समय में बेच रही है, जब हाल ही में जोमैटो में कई सीनियर-लेवल पर इस्तीफे देखे गए हैं। साथ ही कंपनी ने छंटनी भी शुरू किया है और कर्मचारियों की संख्या करीब 4 फीसदी घटाने का फैसला किया है।

यह भी पढ़ें- RBI Digital Rupee: आरबीआई का बड़ा ऐलान, 1 दिसंबर को लॉन्च होगा रिटेल डिजिटल रुपी का पहला ट्रायल

एक साल में 55% गिरे शेयर

जोमैटो के रेवेन्यू में पिछले कुछ महीनों में तेज ग्रोथ दर्ज किया गया है, हालांकि इसके बावजूद पिछले एक साल में इसके शेयरों में करीब 55 फीसदी की गिरावट आई है। Zomato के शेयर आज 29 नवंबर को बीएसई पर 1.63 फीसदी गिरकर 63.35 रुपये के भाव पर बंद हुए।

कई प्री-निवेशकों ने घटाई अपनी हिस्सेदारी

जोमैटो के प्री-IPO निवेशकों के लिए इस साल 23 जुलाई को लॉक-इन अवधि खत्म हुआ था। उस वक्त Zomato के 78% या करीब 613 करोड़ शेयर प्री-आईपीओ निवेशकों के पास थे। लॉक-इन अवधि खत्म होने के बाद पिछले कुछ महीनों मे कई प्री-IPO निवेशकों ने Zomato में अपनी हिस्सेदारी घटाई है और अब इसमें अलीबाबा का भी नाम जुड़ने वाला है।

अगस्त महीने के दौरान सिकोइया कैपिटल इंडिया, टाइगर ग्लोबल मैनेजमेंट, उबर, डेलीवरी हीरो जैसे Zomato के कुछ बड़े निवेशकों ने ब्लॉक डील्स के जरिए कंपनी में अपनी हिस्सेदारी घटाई थी।

डिस्क्लेमर: यहां मुहैया जानकारी सिर्फ सूचना हेतु दी जा रही है। यहां बताना जरूरी है कि मार्केट में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। निवेशक के तौर पर पैसा लगाने से पहले हमेशा एक्सपर्ट से सलाह लें। मनीकंट्रोल की तरफ से किसी को भी पैसा लगाने की यहां कभी भी सलाह नहीं दी जाती है।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *