Viatris अगले 2 साल तक कमर्शियल और अन्य सर्विस देती रहेगी- श्रीहास ताम्बे, MD & CEO, Biocon Biologics – Viatris will continue to provide commercial and other services for the next 2 years said Shrihas Tambe MD & CEO Biocon Biologics

बायोकॉन बायोलॉजिक्स कंपनी ने हाल ही Viatris के बायोसिमिलर कारोबार का अधिग्रहण पूरा किया है। कैश और इक्विटी के जरिए $335 करोड़ में डील हुई। 335 करोड़ डॉलर में हुई डील की घोषणा फरवरी 2022 में हुई थी। बायोकॉन बायोलॉजिक्स बायोकॉन की सब्सिडियरी है। बायोकॉन बॉयोलॉजिक्स में बायोकॉन का 68% हिस्सा है। अब Viatris अगले 2 साल तक कमर्शियल और अन्य सर्विस देगी। ये सौदा इक्विटी और कैश के जरिए हुआ है। सौदे के तहत 200 करोड़ डॉलर कैश और 100 करोड़ डॉलर के CCPS (Compulsorily Convertible Preference Shares) जारी होंगे। इसी डील और ग्रोथ आउटलुक पर आज बायोकॉन बायोलॉजिक्स के MD & CEO, श्रीहास ताम्बे ने सीएनबीसी-आवाज़ से एक्सक्लूसिव बातचीत की।

डील के बारे में और जानकारी देते हुए ताम्बे ने कहा कि Viatris के कारोबार अधिग्रहण करना ऐतिहासिक फैसला रहा है। फरवरी में Viatris डील की घोषणा की थी। इस अधिग्रहण से पहले Viatris के साथ कंपनी पार्टनर थी। Viatris के अधिग्रहण से बायोकॉन की आय, मुनाफे में ग्रोथ होगी। डील के तहत Viatris अगले 2 साल तक सर्विस देती रहेगी। Viatris की सर्विस से जारी रहने से ट्रांजिशन में आसानी होगी। इसके साथ ही हम अगले 2 साल में पूरा कारोबार इंटिग्रेड करेंगे।

Biologics / Biosimilar बिजनेस वैश्विक रूप से बड़ी बात है। अमेरिकी बाजार में कंपनी का बिजनेस कैस बढ़ेगा?

इस सवाल पर Biocon Biologics के ताम्बे ने कहा कि Viatris के साथ कंपनी ने 12 साल तक काम किया है। डील से बायोसिमिलर प्रोडक्ट को और मजबूती मिलेगी। कंपनी डेवलपमेंट, मैन्युफैक्चरिंग और कमर्शियलाइजेशन करेगी। अगले डेढ़ से 2 साल में कई प्रोडक्ट पाइप लाइन में हैं। Bevacizumab, Aspart को यूरोप समेत कई देशों में मंजूरी मिली है। हम US FDA से मंजूरी के बाद दोनों प्रोडक्ट को लॉन्च करेंगे। जबकि Adalimumab को 2023 के मध्य में लॉन्च करेंगे। इतना हमने Viatris के Aflibercept प्रोडक्ट का भी अधिग्रहण किया है।

Technical View: निफ्टी ने 18,600 के लेवल का किया बचाव, बुधवार को कैसी रहेगी निफ्टी और बैंक निफ्टी की चाल

क्या अब कंपनी का फोकस diabetes and cancer cure से संबंधित होगा?

ताम्बे ने इसके जवाब में कहा कि Diabetes दवा का नेटवर्क सुधार काफी जरूरी है। हमारा Diabetes और कैंसर की दवा पर ज्यादा फोकस रहा है। कंपनी का दोनों सेगमेंट पर आगे फोकस जारी रहेगा। Thermology से जुड़ी बीमारी की दवा पर हमारा जोर होगा।

कंपनी के शेयरधारकों को कैसे फायदा होगा?

उन्होंने कहा कि हमारे शेयरधारकों को फायदा देते रहने का हम हमेशा प्रयास करते हैं। इस समय Viatris के इंटिग्रेशन के लिए अगले 2 साल अहम हैं। अगले 1 से 2 साल में बायोकॉन बायोलॉजिक्स का IPO आएगा। इससे हमारे वर्तमान और आगे बनने वाले शेयरधारकों दोनों को फायदा होगा।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *