IPO Next Week: अगले हफ्ते 2,000 करोड़ रुपये के खुलेंगे आईपीओ, निवेशकों को मिलेगा पैसा बनाने का मौका – KFin Elin IPOs worth nearly Rs 2000 crore to hit Dalal Street next week


Upcoming IPO: आईपीओ मार्केट में छाई रौनक अभी खत्म नहीं होने वाली है। अगले हफ्ते दलाल स्ट्रीट पर करीब 2,000 करोड़ रुपये के दो इनीशियल पब्लिक ऑफर (IPO) खुलने वाले हैं। इसके साथ ही दिसंबर महीने में लॉन्च होने वाले IPO की कुल संख्या 5 हो जाएगी। साल 2022 में अभी 36 कंपनियों के IPO आ चुके हैं, जिन्होंने कुल 62,000 करोड़ रुपये जुटाए हैं। इन 2 आईपीओ के बाद प्राइमरी मार्केट से जुटाए गई कुल रकम बढ़कर 64,000 करोड़ पहुंच जाएगी। अगले हफ्ते लॉन्च होने वाला पहला आईपीओ केफिन टेक्नोलॉजीज (KFin Technologies) का है, जो एक टेक्नोलॉजी आधारित फाइनेंशियल सर्विस प्लेटफॉर्म है। वहीं दूसरी आईपीओ इलेक्ट्रॉनिक मैन्युफैक्चरिंग सेवाएं मुहैया कराने वाली कंपनी एलिन इलेक्ट्रॉनिक्स (Elin Electronics) का IPOहै।

देश की सबसे बड़ी रजिस्ट्रार और ट्रांसफर एजेंसी (RTA) केफिन टेक (KFin Tech) का आईपीओ 19 दिसंबर से 21 दिसंबर 2022 के बीच खुलेगा। इस इश्यू के तहत कोई भी नया शेयर नहीं जारी किया जाएगा और यह पूरी तरह से ऑफर फॉर सेल (OFS) का इश्यू है। इश्यू के लिए 347-366 रुपये प्रति शेयर के प्राइस बैंड तय किया गया है। कंपनी अपने आईपीओ से 1,500 करोड़ जुटाने की तैयारी में है।

Kfin Tech एसेट मैनेजर्स और कॉरपोरेट इश्यूअर्स को वित्तीय सेवाएं मुहैया कराती है। यह देश की सबसे बड़ी रजिस्ट्रार और ट्रांसफर एजेंसी है। इसके अलावा सितंबर 2022 के आंकड़ों के मुताबिक एनपीएस के लिए यह दो ऑपरेटिंग सेंट्रल रिकॉर्ड कीपिंग एजेंसीज में से एक है। यह भारत में ही नहीं बल्कि मलेशिया, फिलीप्पींस और हॉन्ग कांग के म्यूचुअल फंडों और प्राइवेट रिटायरमेंट स्कीमों को भी सेवाएं मुहैया कराती है।

यह भी पढ़ें-Yes Bank का शेयर 24% गिर सकता है, मौजूदा भाव पर रिस्क-रिवॉर्ड जायज नहीं: कोटक सिक्योरिटीज

फ्रैक्शनल हॉर्सपॉवर मोटर्स बनाने वाली सबसे बड़ी कंपनियों में शुमार एलिन इलेक्ट्रॉनिक्स का IPO 20 से 22 दिसंबर के बीच बोली के खुलेगा। इसके लिए 234-247 रुपये प्रति शेयर का प्राइस बैंड तय किया गया है। 475 करोड़ रुपये के इस इश्यू के तहत 150 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी होंगे। जबकि बाकी 300 करोड़ रुपये के शेयरों को कंपनी के प्रमोटरों और मौजूदा शेयरधारकों की तरफ से बिक्री के लिए रखा जाएगा।

यह इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्यूफैक्चरिंग सर्विसेज (EMS) मुहैया कराने वाली देश की दिग्गज कंपनी है। यह देश के कई अहम लाइटिंग, फैन और किचन एप्लायंसेज ब्रांड को एंड-टू-एंड प्रोडक्ट सॉल्यूशंस मुहैया कराती है। यह फ्रैक्शनल हॉर्सपॉवर मोटर्स बनाने वाली देश की सबसे बड़ी कंपनियों में शुमार है।

इन 3 कंपनियों के भी इस महीने आए IPO

इससे पहले दिसंबर में जिन तीन कंपनियों के IPO आए हैं, उनमें देश की सबसे बड़ी वाइन कंपनी सुला विनयार्ड्स (Sula Vineyards), फाइनेंशियल सेवा मुहैया कराने वाली कंपनी अबांस होल्डिंग्स (Abans Holdings) और प्रीमियम व लग्जरी कारों की डीलर लैंडमार्क कार्स (Landmark Cars) शामिल हैं। सुला विनयार्ड्स के शेयर 14 दिसंबर को स्टॉक एक्सचेंजों पर लिस्ट होंगे। वहीं अबांस होल्डिंग और लैंडमार्क कार्स की लिस्टिंग 23 दिसंबर को एक साथ देखने को मिल सकती है।



Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *