Elin Electronics IPO: पहले दिन अब तक 20% सब्सक्राइब हुआ इश्यू, ग्रे मार्केट के क्या हैं संकेत? चेक करें अलग-अलग कैटेगरी में कितना मिला सब्सक्रिप्शन – Elin Electronics IPO first day subscription status 20% subscribed so far, gray market update subscription in different categories


Elin Electronics IPO: फ्रैक्शनल हॉर्सपॉवर बनाने वाली देश की लीडिंग कंपनी के आईपीओ में निवेश के लिए आज पहला दिन है। यह इश्यू अब तक 20 फीसदी सब्सक्राइब हो चुका है। इस आईपीओ को अब तक 28.10 लाख शेयरों के लिए बोलियां मिल चुकी हैं, जबकि ऑफर पर 1.42 करोड़ शेयर हैं। इस इश्यू में निवेशक 22 दिसंबर तक निवेश कर सकते हैं। इसके लिए 234-247 रुपये का प्राइस बैंड तय किया गया है। कंपनी इस आईपीओ के ज़रिए 475 करोड़ रुपये जुटाना चाहती है। इसमें 275 करोड़ रुपये के फ्रेश शेयर जारी किए जाएंगे। वहीं, प्रमोटरों और शेयरधारकों द्वारा 300 करोड़ रुपये के शेयरों की बिक्री ऑफर फॉर सेल (OFS) के तहत की जाएगी।

अलग-अलग कैटेगरी में कितना हुआ सब्सक्रिप्शन

  • रिटेल इंडिविजुअल इन्वेस्टर्स (RII) – 0.34 फीसदी
  • क्वालिफाइड इंडिविजुअल बायर्स (QIB)- 0
  • नॉन इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स (NII) – 15 फीसदी
  • ऑफर का आधा हिस्सा क्यूआईबी के लिए, 15 फीसदी नॉन इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स के लिए और बाकी 35 फीसदी खुदरा निवेशकों के लिए आरक्षित है। इस आईपीओ में रिटेल निवेशक लॉट के हिसाब से बोली लगा सकते हैं। इसके लिए 60 शेयरों का लॉट है। रिटेल इन्वेस्टर 13 लॉट तक के लिए आवेदन कर सकता है। इसका मतलब है कि अधिकतम 192,660 रुपये का निवेश किया जा सकता है।

    ग्रे मार्केट में क्या है हाल

    ग्रे मार्केट में Elin Electronics के आईपीओ को लेकर पॉजिटिव संकेत मिल रहे हैं। यह आईपीओ इस समय 47 रुपये के प्रीमियम पर ट्रेड कर रहा है। इसका मतलब है कि यह इश्यू अपर प्राइस बैंड के हिसाब से 294 रुपये प्रति शेयर के भाव पर लिस्ट हो सकता है और निवेशकों को लगभग 19 फीसदी का मुनाफा होने की संभावना है।

    क्या करती है कंपनी

    Elin Electronics इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्यूफैक्चरिंग सर्विसेज (EMS) प्रोवाइड करने वाली दिग्गज कंपनी है। यह देश के अहम लाइटिंग, फैन और किचन एप्लायंसेज ब्रांड्स को एंड-टू-एंड प्रोडक्ट सॉल्यूशन मुहैया कराती है। यह फ्रैक्शनल हॉर्सपॉवर मोटर्स बनाने वाली देश की सबसे बड़ी कंपनियों में शुमार है। कंपन की वित्तीय सेहत की बात करें तो वित्त वर्ष 2021-22 में इसे 1093 करोड़ रुपये का रेवेन्यू हुआ था। जबकि एक साल पहले यह आकंड़ा 862 करोड़ रुपये था। वहीं, समान अवधि में कंपनी का नेट प्रॉफिट 34.86 करोड़ रुपये बढ़कर 39 करोड़ रुपये में पहुंच गया। सितंबर 2022 तक उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक इस पर 102.42 करोड़ रुपये का नेट कर्ज था।



    Source link

    Add a Comment

    Your email address will not be published. Required fields are marked *