Senior Citizen Saving Scheme: साल 2023 में सीनियर सिटीजन्स इन योजनाओं में करें निवेश, मिलेगा बंपर रिटर्न – Senior Citizen Saving Scheme 2023 Top investment options SCSS Bank FD POMIS Annuity Schemes

Senior Citizen Saving Scheme: हर कोई अपना बुढ़ापा सुरक्षित रखना चाहता है। ताकि किसी भी तरह की कठिनाइयों का सामना न करना पड़े। वो आर्थिक और शारीरिक रूप से भी मजबूती चाहते हैं। अगर आप भी सुरक्षित निवेश की तलाश में हैं तो हम आपके लिए कुछ योजनाओं के बारे में बता रहे हैं। मौजूदा समय में सीनियर सिटिजन के लिए कई ऐसी योजनाएं हैं। जिसमें शानदार रिटर्न मिल रहा है। 60 साल की उम्र पार कर चुके लोगों के लिए इन योजनाओं का लाभ बुढ़ापे की लाठी साबित हो सकती है। कई ऐसी योजनाओं सरकारी और प्राइवेट स्कीम है। जिनसे मोटी कमाई कर सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम (POMIS)

सीनियर सिटिजन को रोजाना की जरूरतों को पूरा करने के लिए पैसो की जरुरत पड़ती है। लाइफ में कैश फ्लो बना रहे इसके लिए आप चाहें तो मंथली इनकम के कुछ हिस्से को पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम (Post Office Monthly Income Scheme – POMIS) में निवेश कर सकते हैं। फिलहाल POMIS स्कीम पर सालाना 6.7% रिटर्न का फायदा मिल रहा है। इस स्कीम पर मिले ब्याज पर स्लैब रेट के हिसाब से टैक्स लागू है।

सीनियर सिटिजन सेविंग स्कीम (SCSS)

सीनियर सिटिजन सेविंग स्कीम (SCSS) सरकार की योजना है। अगर आप 60 साल की उम्र पार कर चुके हैं। इस योजना में निवेश कर सकते हैं। इस सेविंग स्कीम में सालाना 7.4 फीसदी रिटर्न मिल रहा है। इसमें निवेश पर इनकम टैक्स की धारा 80C के तहत टैक्स में छूट का लाभ भी मिलता है। इस स्कीम की मैच्योरिटी टाइम 5 साल है। कहने का मतलब ये हुआ कि निवेशकों को 5 साल के लिए अपनी सेविंग रखना पड़ता है। इस स्कीम के मैच्योरिटी टाइम को अतिरिक्त 3 साल तक के लिए बढ़ाया जा सकता है। SCSS में निवेशक ज्यादा से ज्यादा 15 लाख रुपये जमा कर सकता है।

PPF में न‍िवेश करने वाले लोगों को म‍िलेगी बड़ी खुशखबरी! व‍ित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट 2023 में कर सकती हैं ये ऐलान

सीनियर सिटिजन ग्राहकों के बीच बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट यानी FD काफी पॉपुलर है। आम ग्राहकों के मुकाबले ज्यादातर बैंक अपने सीनियर सिटिजन को FD पर .25% से लेकर 1% ज्यादा ब्याज का ऑफर देते हैं। इनकम टैक्स की धारा 80TTB के तहत सीनियर सिटिजन FD पर मिले इंटरेस्ट इनकम यानी ब्याज के रुप में आय पर 50,000 रुपये तक टैक्स डिडक्शन के लिए दावा कर सकते हैं। इस नियम के तहत बैंक FD, को-ऑपरेटिव बैंक FD और पोस्ट ऑफिस FD पर मिले ब्याज पर टैक्स कटौती का दावा किया जा सकता है। फिलहाल कुछ बैंक अपने सीनियर सिटिजन ग्राहकों को करीब 8.75 फीसदी रिटर्न की ऑफर दे रहे हैं।

एन्युटी स्कीम (Annuity Schemes)

अगर आप रेगुलर इनकम के लिए स्कीम की तलाश में है तो एन्युटी स्कीम (Annuity Schemes) बेहतर विकल्प साबित हो सकती है। इसमें निवेशक को निवेश रकम पर सालाना 5.5% से 6.5% रिटर्न मिलता है।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *