Trade setup for today: बाजार खुलने के पहले इन आंकड़ों पर डालें एक नजर, मुनाफे वाले सौदे पकड़ने में होगी आसानी – Trade setup for today- share market-market outlook-market today-intrady calls-trading strategy for jan 20

19 जनवरी को बाजार पिछले दिन की कुछ बढ़त गवांते हुए 0.30 फीसदी की कमजोरी के साथ बंद हुआ। कमजोर ग्लोबल संकेतों और यूएसफेड के अधिकारियों की कठोर टिप्पणी ने बाजार का सेंटीमेंट खराब कर दिया। सेंसेक्स कल 187 अंकों की गिरावट के साथ 60858 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं, निफ्टी 58 अंक गिरकर 18108 के स्तर पर बंद हुआ। निफ्टी ने कल एक छोटा बियरिश कैंडल बनाया। ये डेली चार्ट पर एक डोजी कैंडल जैसा दिखता है। ये बाजार की आगे की चाल को लेकर तेजड़ियों और मंदड़ियों के बीच असमंजस की स्थिति की ओर संकेत करता है। कल की क्लोजिंग ओपनिंग लेवल के बहुत ही करीब हुई थी। ये बाजार की दिशा साफ न होने की ओर इशारा करता है।

आगे कैसी रह सकती है बाजार की चाल

HDFC Securities के नागराज शेट्टी का कहना है कि कल डेली चार्ट पर छोटे अपर और लोअर शैडो के साथ एक छोटा निगेटिव कैंडल बनता दिखा। टेक्निकली इस पैटर्न से कंसोलीडेशन या निचले स्तरों से आने वाली अगली तेजी से पहले की हल्की कमजोरी का संकेत मिलता है। शेट्टी का मानना है कि एक अपसाइड बाउंस के बाद मार्केट अब कंसोलीडेशन के दौर में है। ऐसे में अब निचले स्तरों से किसी उछाल से पहले अगले 1-2 कारोबारी सत्रों में बाजार दायरे में रह सकता है या फिर इसमें हल्का करेक्शन भी आ सकता है। निफ्टी के लिए 18000-17950 के जोन में सपोर्ट दिख रहा है। अगर निफ्टी मजबूती के साथ 18250 का स्तर पार करके टिकता नजर आता है तो फिर बुल्स एक बार फिर से एक्शन में आते दिखेंगे।

कल के कारोबार में दिग्गजों को साथ ही छोटे-मझोले शेयरों पर भी दबाव दिखा। निफ्टी मिडकैप इंडेक्स 0.11 फीसदी की कमजोरी के साथ बंद हुआ था। वहीं, निफ्टी स्मॉलकैप 0.50 फीसदी की गिरावट लेकर बंद हुआ था। लेकिन वोलैटिलिटी में गिरावट से बाजार को निचले स्तरों से सपोर्ट मिलता दिखा। फीयर इंडेक्स इंडिया विक्स 2.87 फीसदी की गिरावट के साथ 13.96 के स्तर पर आ गया।

यहां आपको कुछ ऐसे आंकड़े दे रहे हैं जिनके आधार पर आपको मुनाफे वाले सौदे पकड़ने में आसानी होगी। यहां इस बात का ध्यान रखें कि इस स्टोरी में दिए गए ओपन इंटरेस्ट (OI)और स्टॉक्स के वॉल्यूम से संबंधित आंकड़े तीन महीनों के आंकड़ों का योग हैं, ये सिर्फ चालू महीने से संबंधित नहीं हैं।

Nifty के लिए की सपोर्ट और रजिस्टेंस लेवल

निफ्टी के लिए पहला सपोर्ट 18074 और उसके बाद दूसरे बड़े सपोर्ट 18052 और 18017 पर स्थित हैं। अगर इंडेक्स ऊपर की तरफ रुख करता है तो 18144 फिर 18165 और 18200 पर इसको रजिस्टेंस का सामना करना पड़ सकता है।

निफ्टी बैंक के लिए पहला सपोर्ट 42253 और उसके बाद दूसरे बड़े सपोर्ट 42189 और 42085 पर स्थित हैं। अगर इंडेक्स ऊपर की तरफ रुख करता है तो 42460 फिर 42524 और 42628 पर इसको रजिस्टेंस का सामना करना पड़ सकता है।

कॉल ऑप्शन डेटा

19000 की स्ट्राइक पर 50.4 लाख कॉन्ट्रैक्ट का अधिकतम कॉल ओपन इंटरेस्ट देखने को मिला है जो जनवरी सीरीज में अहम रजिस्टेंस लेवल का काम करेगा। इसके बाद 18500 पर सबसे ज्यादा 51.26 लाख कॉन्ट्रैक्ट का कॉल ओपन इंटरेस्ट देखने को मिल रहा है। वहीं, 18200 की स्ट्राइक पर 46.67 लाख कॉन्ट्रैक्ट का कॉल ओपन इंटरेस्ट है।

18500 की स्ट्राइक पर काल राइटिंग देखने को मिली। इस स्ट्राइक पर 17.84 लाख कॉन्ट्रैक्ट जुड़े। उसके बाद 19000 पर भी 16.32 लाख कॉन्ट्रैक्ट जुड़ते दिखे हैं।

17900 की स्ट्राइक पर सबसे ज्यादा कॉल अनवाइंडिंग देखने को मिली। इसके बाद 17800 और फिर 17400 की स्ट्राइक पर सबसे ज्यादा कॉल अनवाइंडिंग रही।

पुट ऑप्शन डेटा

18000 की स्ट्राइक पर 64.91 लाख कॉन्ट्रैक्ट का अधिकतम पुट ओपन इंटरेस्ट देखने को मिला है जो जनवरी सीरीज में अहम सपोर्ट लेवल का काम करेगा। इसके बाद 17500 पर सबसे ज्यादा 45.43 लाख कॉन्ट्रैक्ट का पुट ओपन इंटरेस्ट देखने को मिल रहा है। वहीं, 17000 की स्ट्राइक पर 38.56 लाख कॉन्ट्रैक्ट का पुट ओपन इंटरेस्ट है।

17500 की स्ट्राइक पर पुट राइटिंग देखने को मिली। इस स्ट्राइक पर 16.28 लाख कॉन्ट्रैक्ट जुड़े। उसके बाद 17600 पर भी 12.02 लाख कॉन्ट्रैक्ट जुड़ते दिखे हैं। जबकि 17000 पर 11.91 लाख कॉन्ट्रैक्ट जुड़े हैं।

17900 की स्ट्राइक पर सबसे ज्यादा पुट अनवाइंडिंग देखने को मिली। इसके बाद 18200 और फिर 18300 की स्ट्राइक पर सबसे ज्यादा पुट अनवाइंडिंग रही।

हाई डिलिवरी परसेंटेज वाले शेयर

इनमें Power Grid Corporation of India, HDFC, Kotak Mahindra Bank, Godrej Consumer Products और Marico के नाम शामिल हैं। हाई डिलिवारी परसेंटेज इस बात का संकेत होता है कि निवेशक उन शेयरों में रुचि दिखा रहे हैं।

FII और DII आंकड़े

19 जनवरी को भारतीय बाजारों में विदेशी संस्थागत निवेशकों ने 399.98 करोड़ रुपए की खरीदारी की। वहीं, इस दिन घरेलू संस्थागत निवेशकों ने 128.96 करोड़ रुपए की बिकवाली की।

NSE पर F&O बैन में आने वाले शेयर

20 जनवरी को NSE पर 4 स्टॉक Delta Corp, Manappuram Finance, L&T Finance Holdings, और GNFC F&O बैन में हैं। बताते चलें कि F&O सेगमेंट में शामिल स्टॉक्स को उस स्थिति में बैन कैटेगरी में डाल दिया जाता है, जिसमें सिक्योरिटीज की पोजीशन उनकी मार्केट वाइड पोजीशन लिमिट से ज्यादा हो जाती है।

33 स्टॉक्स में दिखा लॉन्ग बिल्ड-अप

ओपन इंटरेस्ट में बढ़त के साथ ही कीमतों में भी होने वाली बढ़त से आमतौर पर लॉन्ग पोजीशन बनने का अंदाजा लगाया जाता है। ओपन इंटरेस्ट फ्यूचर परसेंटेज के आधार पर कल के कारोबार में 33 शेयरों में लॉन्ग बिल्ड-अप देखने को मिला। इनमें Polycab India, Persistent Systems, ONGC, Coforge और Bosch के नाम शामिल हैं।

52 स्टॉक्स में दिखी लॉन्ग अनवाइंडिंग

ओपन इंटरेस्ट में गिरावट के साथ ही कीमतों में भी होने वाली गिरावट से आमतौर पर लॉन्ग अनवाइंडिंग का अंदाजा लगाया जाता है। ओपन इंटरेस्ट फ्यूचर परसेंटेंज के आधार पर कल के कारोबार में जिन 52 शेयरों में सबसे ज्यादा लॉन्ग लॉन्ग अनवाइंडिंग देखने के मिली उनमें Siemens, Manappuram Finance, Delta Corp, MCX India और Bandhan Bank के नाम शामिल हैं।

78 स्टॉक्स में दिखा शॉर्ट बिल्ड-अप

ओपन इंटरेस्ट में बढ़त के साथ ही कीमतों में भी होने वाली गिरावट से आमतौर पर शॉर्ट बिल्ड-अप का अंदाजा लगाया जाता है। ओपन इंटरेस्ट फ्यूचर परसेंटेंज के आधार पर कल के कारोबार में जिन 78 शेयरों में सबसे ज्यादा शॉर्ट बिल्ड-अप देखने को मिला उनमें Torrent Power, Asian Paints, Gujarat Gas, IndiaMART InterMESH और IndusInd Bank के नाम शामिल हैं।

29 स्टॉक्स में दिखी शॉर्ट कवरिंग

ओपन इंटरेस्ट में गिरावट के साथ ही कीमतों में होने वाली बढ़त से आमतौर पर शॉर्ट कवरिंग का अंदाजा लगाया जाता है। ओपन इंटरेस्ट फ्यूचर परसेंटेंज के आधार पर कल के कारोबार में जिन 10 शेयरों में सबसे ज्यादा शॉर्ट कवरिंग देखने को मिली उनमें Coal India, Escorts, UPL, Honeywell Automation और L&T Finance Holdings के नाम शामिल हैं।

रेखा झुनझुनवाला ने कोच्ची स्थित इस बैंक में बढ़ाई हिस्सेदारी, क्या आपने भी कर रखा है इसमें निवेश?

20 और 21 जनवरी को आने वाले नतीजे

20 जनवरी को Reliance Industries, HDFC Life Insurance Company, JSW Steel, LTIMindtree, Union Bank of India, Bandhan Bank, RBL Bank, Aether Industries, Atul, Coforge, DCM Shriram, Heritage Foods, Indian Energy Exchange, JSW Energy, NELCO, Petronet LNG, Ramkrishna Forgings, Shakti Pumps और Tanla Platforms के दिसंबर तिमाही के नतीजे आएंगे।

21 जनवरी को आने वाले नतीजे

21 जनवरी को ICICI Bank, Kotak Mahindra Bank, SBI Life Insurance Company, UltraTech Cement, Yes Bank, IDFC First Bank, Dodla Dairy, Meghmani Organics और Punjab & Sind Bank के दिसंबर तिमाही के नतीजे आएंगे।

डिस्क्लेमर: मनीकंट्रोल.कॉम पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को मनी कंट्रोल की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *