गुजरात के ‘धोलेरा SIR’ में लगेगा देश का पहला सेमीकंडक्टर प्लांट, Vedanta-Foxconn ने फाइनल की जगह – Vedanta-Foxconn selects Dholera SIR for first semiconductor facility in India

भारतीय कारोबारी ग्रुप वेदांता (Vedanta) और इलेक्ट्रॉनिक उपकरण बनाने वाली दिग्गज कंपनी फॉक्सकॉन (Foxconn) के ज्वाइंट वेंचर ने अपना सेमीकंडक्टर और डिस्प्ले प्लांट लगाने के लिए गुजरात के धोलेरा स्पेशल इनवेस्टमेंट रिजन (Dholera Special Investment Region) का चयन किया है। यह अहमदाबाद शहर के पास में स्थित है। न्यूज एजेंसी पीटीआई ने गुजरात के एक सीनियर अधिकारी के हवाले से यह जानकारी दी। यह भारत में लगने वाला पहला सेमीकंडक्टर और डिस्प्ले प्लांट होगा।

वेदांता और फॉक्सकॉन के एक ज्वाइंट वेंचर ने पिछले साल गुजरात सरकार के साथ राज्य में एक सेमीकंडक्टर प्लांट के लिए समझौता किया था। इस प्लांट को लगाने के लिए वेदांता और फॉक्सकॉन मिलकर करीब 1,54,000 करोड़ रुपये का निवेश करेंगी, जिसे आजाद भारत के इतिहास का अब तक का सबसे बड़े कॉर्पोरेट निवेश बताया जा रहा है।

गुजरात सरकार और ज्वाइंट वेंचर के बीच पिछले साल इलेक्ट्रॉनिक्स और इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव की उपस्थिति में गांधीनगर में समझौता हुआ था।

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने इस अवसर पर कहा था कि दोनों कंपनियां गुजरात में प्लांट लगाने के लिए 1,54,000 करोड़ रुपये का निवेश करेंगी, जिससे एक लाख रोजगार के अवसर पैदा होंगे। पटेल ने यह भी कहा था कि उनकी सरकार प्लांट लगाने और इसे सफल बनाने में सहयोग प्रदान करेगी।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *