सीनियर सिटीजन्स के लिए बड़े काम की है IDBI बैंक की ये स्पेशल FD स्कीम, मिलता है ज्यादा ब्याज का फायदा – IDBI Naman Senior Citizen Deposit scheme is great use for senior citizens get the benefit of more interest

मौजूदा वक्त में कई सारे सरकारी और प्राइवेट बैंक दोनों ही अपने ग्राहकों को फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) पर ज्यादा ब्याज दरों का फायदा दे रहे हैं। इन बढ़ी हुई ब्याज दरों का सबसे ज्यादा फायदा सीनियर सिटीजन्स कटेगरी में आने वाले ग्राहकों को मिल रहा है। कई सारे बैंक सीनियर सिटीजन्स की कटेगरी में आने वाले ग्राहकों को आम ग्राहकों के मुकाबले ज्यादा ब्याज ऑफर कर रहे है। इसी कड़ी में IDBI बैंक का नाम भी शामिल है।

IDBI बैंक ने शुरू की है खास स्कीम

IDBI बैंक ने पिछले ही साल यानी अप्रैल 2022 में वरिष्ठ नागरिकों के लिए आईडीबीआई नमन वरिष्ठ नागरिक जमा की स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट योजना का ऐलान किया था। IDBI बैंक की इस खास फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में वरिष्ठ नागरिकों की कटेगरी में आने वाले ग्राहकों को आम ग्राहकों के मुकाबले ज्यादा ब्याज दर का फायदा मिल रहा है। इसके तहत वे लोग जिनकी उम्र 60 साल या उससे अधिक है और 80 साल से कम है फायदा उठा सकते हैं।

क्या है मेच्योरिटी पीरियड और इंटरेस्ट रेट

आईडीबीआई नमन वरिष्ठ नागरिक जमा के तहत मेच्योरिटी पीरियड मिनिमम एक साल और मैक्सिमम 10 सालों का है। अगर आप भी वरिष्ठ नागरिक की कटेगरी में आते हैं और आपको भी अपने जमा किए गए पैसों पर ज्यादा इंटरेस्ट का फायदा चाहिए तो आप जल्द से जल्द इस योजना के लिए अप्लाई कर सकते हैं। अगर ब्याज की बात की जाए तो वरिष्ठ नागरिकों को इस योजना के तहत 0.50% प्रति वर्ष की मौजूदा अतिरिक्त दर से 0.25% की अतिरिक्त ब्याज दर मिलेगी। इससे फिक्स्ड डिपॉजिट पर मिलने वाला कुल ब्याज दर 75 बीपीएस का हो जाएगा।

कितनी है मिनमम डिपॉजिट की रकम

बता दें कि IDBI बैंक की इस योजना के तहत जमा की मिनिमम रकम 10,000 रुपये तय की गई है। आप इसमें मेच्योरिटी पीरियड से पहले भी अपना पैसा निकाल सकते हैं हालांकि इसके लिए आपसे 1% का जुर्माना भी वसूल किया जाएगा।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *