कमजोर मार्केट में भी चढ़े Aditya Birla Capital के शेयर, कंपनी के इस ऐलान से बढ़ी खरीदारी – Aditya Birla Capital share price jumps after announcement to sell off insurance broking arm to Edme Services

वित्तीय सर्विसेज मुहैया कराने वाली कंपनी आदित्य बिरला कैपिटल ने इंश्योरेंस ब्रोकिंग कारोबार से बाहर आने का फैसला किया है। यह आदित्य बिरला इंश्योरेंस ब्रोकर्स लिमिटेड (ABIBL) में अपनी पूरी हिस्सेदारी एडमे सर्विसेज (Edme Services) को बेचेगी लेकिन यह सौदा कितने में होगा, इसे लेकर कोई खुलासा नहीं हुआ है। कंपनी ने एक्सचेंज फाइलिंग में इस प्रस्तावित सौदे की जानकारी दी है। इस ऐलान का शेयरों पर पॉजिटिव असर दिख रहा है। कमजोर मार्केट सेंटिमेंट में भी यह 0.72 फीसदी की बढ़त के साथ 147 रुपये के भाव (Aditya Birla Capital Share Price) पर ट्रेड हो रहा है। आदित्य बिरला कैपिटल को वित्त वर्ष 2022 में जितना कंसालिडेटेड रेवेन्यू हासिल हुआ था, उसमें ABIBL की 3.08 फीसदी हिस्सेदारी थी। ABIBL को 684.52 करोड़ रुपये का रेवेन्यू वित्त वर्ष 2021-22 में हुआ था।

क्या है प्रस्तावित सौदा

प्रस्तावित सौदे के मुताबिक Aditya Birla Capital  नॉमिनी समेत अपने अपने पास के ABIBL के पूरे 25,65,103 इक्विटी शेयर बेच देगी। इन शेयरों की फेस वैल्यू 10 रुपये है। अभी ABIBL में आदित्य बिरला कैपिटल में 50.002 फीसदी हिस्सेदारी है। यह पूरी हिस्सेदारी बेचने की योजना है लेकिन इसे बीमा नियामक इरडा की भी मंजूरी लेनी होगी। एक अनुमान के मुताबिक यह सौदा शेयर पर्चेज एग्रीमेंट (SPA) होने के 120 से 180 दिनों के भीतर पूरा हो जाएगा। Edme Services समारा कैपिटल ग्रुप की कंपनी है और यह समारा अल्टरनेट इनवेस्टमेंट फंड से जुड़ी हुई है।

आदित्य बिरला कैपिटल के शेयरों की स्थिति पिछले कुछ महीनों से अच्छी नहीं दिख रही है। पिछले साल 20 जून 2022 को यह 85.70 रुपये के भाव पर था जो एक साल का निचला स्तर है। इसके बाद खरीदारी बढ़ने पर यह 90 फीसदी चढ़कर 8 दिसंबर 2022 को 162.50 रुपये पर पहुंच गया। हालांकि खरीदारी की यह रफ्तार यहीं थम गई और अब तक चार महीने से कम समय में ही 11 फीसदी फिसल चुका है।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *