इस साल दायरे में रहेगा बाजार, एक्सपर्ट्स से जानिए किन सेक्टर और स्टॉक्स पर मिलेगा मुनाफा – Market will remain in range this year know from experts on which sectors and stocks will get profit

बिग मार्केट वाइस में बाजार की बिग पिक्चर को समझने के लिए सीएनबीसी-आवाज से बाजार के आगे के आउटलुक पर बात करते हुए Goldilocks Premium Research के फाउंडर गौतम शाह ने कहा कि 12-15 महीने में निफ्टी अपने हाल के हाई से 10 फीसदी नीचे कारोबार कर रहा है। हालांकि ब्रॉडर मार्केट में काफी ज्यादा दबाव बना हुआ है। 60 फीसदी से ज्यादा शेयर 40 फीसदी तक गिरे है। बाजार 16800 -17300 के रेंज में कारोबार कर रहा है। गौतम शाह का कहना है कि निफ्टी 16800 के नीचे फिसल सकता है । अगर ऐसा होता है तो निफ्टी में 4-5% की गिरावट देखने को मिलेगी।

बता दें कि गौतम शाह बाजार के टेक्निकल पर बड़ी अच्छी पकड़ रखते हैं। गौतम जी खासकर रिलेटिव स्ट्रेंथ की गहरी समझ रखते हैं। बाजार पर आगे बात करते हुए उन्होंने कहा कि इस साल बाजार दायरे में ही रहेगा। बाजार का सिनेरियो अभी भी कमजोर बना हुआ है।मिडकैप और स्मॉलकैप में भी गिरावट बढ़ेगी। लिहाजा बाजार में कंजरवेटिव रहना चाहिए। पिछले 2 महीने के डेटा को देखे तो बाजार रैली को संभाल पाने में असमर्थ नजर आ रहा है। लिहाजा बाजार में हर गिरावट में खरीदारी की स्ट्रैटेजी रखनी चाहिए।

फार्मा में ज्यादा गिरावट की गुंजाइश नहीं

फार्मा सेक्टर पर बात करते हुए गौतम शाह ने कहा कि फार्मा में में ज्यादा गिरावट की गुंजाइश नहीं है। फार्मा शेयरों में आगे मजबूती दिख सकती है। इस सेक्टर में DR. REDDY’S, ALKEM LAB, SUN PHARMA, DIVI’S LAB पसंदीदा शेयर है। इन स्टॉक में मौजूदा स्तर से ज्यादा गिरावट की उम्मीद नजर नहीं आ रही है। चार्ट स्ट्रक्चर के लिहाज से फार्मा सेक्टर के इन शेयरों में अच्छी मजबूती देखने को मिल रही है। लिहाजा इस सेक्टर में मिडियम से लंबी अवधि के नजरिए से खरीदारी की जा सकती है।

Hot Stocks: शॉर्ट टर्म में हासिल करना चाहते हैं 10% तक रिटर्न तो इन स्टॉक्स पर लगाएं दांव

मेटल में मौजूदा स्तरों से गिरावट की आशंका

मेटल सेक्टर पर बात करते हुए उन्होंने कहा कि मेटल सेक्टर में काफी अच्छी रैली देखी जा चुकी है। इस सेक्टर के ज्यादातर स्टॉक मल्टीबैगर साबित हुए। लेकिन मौजूदा समय में इस सेक्टर में जिस तरह की गिरावट आ रही है उसे देखते हुए यह कहना गलत नहीं होगा कि आगे मेटल सेक्टर में मौजूदा स्तरों से और गिरावट आ सकती है। उन्होंने आगे कहा कि एनएसई मेटल इंडेक्स के लिए हमारा टार्गेट 4500-4600 का है। जिस तरह की ग्लोबल इनवार्मेंट है वह इस सेक्टर के लिए अच्छी नहीं है। लिहाजा मेटल सेक्टर से दूर रहने की सलाह होगी।

गौतम शाह की पसंदीदा शेयर

गौतम शाह को बजाज फाइनेंस लंबी अवधि के लिए बेहतर नजर आ रहा है। उनका कहना है कि इस स्टॉक 5300 और 5000 रुपये के स्तर पर लंबी अवधि के लिए सपोर्ट बना हुआ है। लंबी अवधि के लिए इस स्टॉक में इन लेवल पर खरीदारी करें। अगले 15-18 महीने में इस स्टॉक में अच्छा रिटर्न मिलेगा।

गौतम शाह ने आगे कहा कि सीमेंट सेक्टर में मजबूती दिख रही है। Ultratech Cement में 10-15% की तेजी संभव है। सीमेंट सेक्टर की लीडर कंपनी है और कमजोर बाजार में भी यह स्टॉक तेजी के साथ खड़ा है। वहीं डालमिया सीमेंट पर भी खरीदारी की जा सकती है।

आईटी सेक्टर पर अपनी राय देते हुए उन्होंने आगे कहा कि IT में और ज्यादा गिरावट की आशंका नहीं है। लंबी अवधि के लिए IT अब बेहतर नजर आ रहा है। मिडकैप IT शेयरों में अच्छे रिटर्न की उम्मीद है। जबकि लार्जकैप IT में भी निवेश फायदेमंद रहेगा । इस सेक्टर में CYEIT, PERSIST और LT TECH SERVICES हमारी पसंदीदा शेयर हैं।

डिस्क्लेमर: मनीकंट्रोल.कॉम पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को मनी कंट्रोल की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *