DA Hike: जुलाई में कितना बढ़ेगा महंगाई भत्ता? 28 अप्रैल को होगा साफ, कर्मचारियों की सैलरी में बंपर इजाफे की तैयारी – DA Hike Expected in July 2023 Aicpi index data will come on 28 April how much dearness allowance will increase

DA Hike Expected in July 2023: केंद्रीय कर्मचारियों का अगला महंगाई भत्ता यानी DA (Dearness Allowance) अब 6 महीने बाद बढ़ेगा। हालांकि, दूसरी बार का डीए सरकार दिवाली के त्योहार से पहले बढ़ाती है लेकिन इसकी बढ़ोतरी 1 जुलाई से लागू होती है। सरकार डीए की दूसरी किश्त की बढ़ोतरी करने की तैयारी पहले से शुरू कर देती है। अभी केंद्रीय कर्मचारियों का डीए 42 फीसदी है। सरकार ने हाल में इसमें 4 फीसदी की बढ़ोतरी की है और ये बढ़ोतरी 1 जनवरी 2023 से लागू मानी गई है। अब फिर से ये चर्चाएं शुरू हो गई है कि अगल डीए हाइक कितने फीसदी का होगा। हालांकि, अब कितना फीसदी डीए बढ़ेगा ये 28 अप्रैल की शाम तक साफ हो जाएगा।

AICPI ने जारी की रिपोर्ट

ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (AICPI) के आधार पर महंगाई भत्ता तय होता है। अब जनवरी से लेकर जून तक के आंकड़े जो आएंगे उसी के आधार पर तय होगा कि जुलाई में कितना महंगाई भत्ता बढ़ेगा। फिलहाल एआईसीपीआई के अंतिम आंकड़े आने बाकी हैं। अभी तक इंडेक्स पर महंगाई भत्ता 43.79 पहुंच चुका है। मतलब अभी तक 44 फीसदी महंगाई भत्ता फरवरी तक तय हो चुका है। अब देखना होगा कि मार्च का डेटा क्या कहता है। मार्च का यह डेटा 28 अप्रैल की शाम तक आएगा।

कर्मचारियों का डीए बढ़कर हो सकता है 46 फीसदी

एक समय कर्मचारियों को मिलने वाला महंगाई भत्ता 34 फीसदी था, तब सरकार ने पहली बार डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की थी। उसके बाद कर्मचारियों को मिलने वाले डीए को बढ़ाकर 38 फीसदी कर दिया गया और अब एक बार फिर सरकार ने कर्मचारियों के डीए को 4 फीसदी बढ़ाकर 42 फीसदी कर दिया है। अब ये जुलाई में 4 फीसदी बढ़कर 46 फीसदी हो जाएगा। ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (AICPI) की ओर से जारी रिपोर्ट में महंगाई में बढ़ोतरी होती है तो मोदी सरकार जुलाई महीने में एक बार फिर महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है।

इतनी बढ़ सकती है सैलरी

अगर जुलाई में फिर महंगाई भत्ता 4 फीसदी बढ़ाया जाता है तो सैलरी में फिर इजाफा होगा। आपको बता दें कि अगर किसी कर्मचारी का मूल वेतन 18,000 रुपये है तो उसके वेतन में 720 रुपये प्रति माह की बढ़ोतरी होगी, यानी कर्मचारियों के वेतन में सालाना 8,280 रुपये की सालाना बढ़ोतरी होगी।

Taking stock: सपाट बंद हुआ इक्विटी बाजार, जानिए 24 अप्रैल को कैसी रह सकती है इसकी चाल

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *