Mankind Pharma IPO: आज खुला इश्यू, क्या इसमें पैसा लगाना फायदेमंद होगा ? – Mankind Pharma IPO opens today should you invest in check issue price gmp and listing


Mankind Pharma IPO: मैनफोर्स कॉन्डम बनाने वाली कंपनी का इश्यू आज 25 अप्रैल को खुल रहा है। कंपनी का इश्यू 27 अप्रैल को बंद होगा। इसका इश्यू प्राइस 1026-1080 रुपए तय किया गया है। 24 अप्रैल को कंपनी ने एंकर इनवेस्टर्स से 1297.9 करोड़ रुपए जुटाए हैं। इश्यू में निवेश करने वाले प्रमुख एंकर इनवेस्टर्स में CPP इनवेस्टमेंट बोर्ड, जीआईसी, अबूधाबी इनवेस्टमेंट अथॉरिटी (ADIA), गोल्डमैन सैक्स और ब्लैकरॉक शामिल हैं। इसके अलावा कई प्रमुख घरेलू म्यूचुअल फंडों ने भी बतौर एंकर निवेशक इस IPO में निवेश किया है। एंकर इनवेस्टर्स को हायर प्राइस बैंड यानी 1,080 रुपये प्रति शेयर के भाव पर कुल 1.2 करोड़ शेयर आवंटित किए गए हैं। कुल 77 निवेशकों ने एंकर इश्यू के जरिए Mankind Pharma के IPO में पैसा लगाया है।

Mankind Pharma IPO: क्या करें निवेशक?

ग्रे मार्केट में Mankind Pharma के अनलिस्टेड शेयर 90 रुपए प्रीमियम यानि 1170 (1080+90) पर ट्रेड कर रहे हैं। लिस्टिंग के बाद Mankind Pharma अबॉट इंडिया, ग्लैक्सोस्मिथक्लाइन फार्मा, एरिस लाइफसाइंस जैसी प्रतिद्वंदी कंपनियों में शामिल हो जाएगी।

स्टॉक्सबॉक्स के रिसर्च हेड मनीष चौधरी ने कहा कि मैनकाइंड फार्मा का मौजूदा ग्रे मार्केट प्रीमियम ज्यादा उत्साहजनक नहीं है। कंपनी इस इश्यू से 4,300 करोड़ रुपए जुटाने की तैयारी में है।

चौधरी ने उम्मीद जताई कि महंगे वैल्यूएशन, अधिक कर्ज और बिजनेस के लिए आय का कोई इस्तेमाल नहीं होने के कारण ग्रे मार्केट प्रीमियम आगे चलकर कम हो जाएगा। उनका मानना है कि अगर कोई मीडियम से लॉन्ग टर्म में निवेश में बने रहने का इच्छुक है तो फार्मास्युटिकल सेक्टर में आकर्षक वैल्यूएशन पर और भी बेहतर अवसर उपलब्ध हैं।

मैनकाइंड फार्मा खुद की तुलना सन फार्मा, Zydus लाइफ साइंसेज, सिप्ला, डाबर इंडिया, अल्केम लेबोरेटरीज, इप्का लेबोरेटरीज, टोरेंट फार्मा, जीएसके फार्मा और Zydus वेलनेस सहित कई लिस्टेड कंपनियों से करती है। यह काफी हद तक घरेलू बाजार पर फोकस्ड है, जिसने FY22 के ऑपरेशन से अपने राजस्व में 97.60 फीसदी का योगदान दिया।

Mankind Pharma: क्या है कंपनी का कारोबार?

मैनकाइंड फार्मा की शुरुआत रमेश जुनेजा ने की थी। इसमें क्रिस कैपिटल और कैपिटल इंटरनेशल जैसे प्राइवेट इक्विटी फर्म ने पैसे लगाया हुआ है। कारोबार की बात करें तो इसका सबसे अधिक फोकस घरेलू मार्केट पर है और वित्त वर्ष 2022 के नतीजों के हिसाब से यहां से उसे 97.60 फीसदी रेवेन्यू हासिल होता है। इसके करीब 36 ब्रांड्स हैं। यह मैनफोर्स कॉन्डोम, प्रेग्नेंसी टेस्ट किट प्रेगा न्यूज और इमरजेंसी कांट्रासिप्टिव ब्रांड अनवांटेड-72 के ब्रांड नाम से प्रोडक्ट्स की बिक्री करती है। इसके अलावा यह एंटएसिड पाउडर्स (गैस-ओ-फास्ट), विटामिन और मिनरल सप्लीमेंट्स (हेल्थ ओके ब्रांड) और एंटी-एक्ने प्रीपेरेशंस (एक्नेस्टार ब्रांड) जैसे हेल्थकेयर प्रोडक्ट्स को भी बनाकर बेचती है।



Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *