Mankind Pharma IPO : दूसरे दिन भी पूरी तरह नहीं भर पाया इश्यू, 87% सब्सक्राइब, जानिए अलग-अलग कैटेगरी का हाल – Mankind Pharma IPO second day subscription status subscribed 49 percent gmp detail


Mankind Pharma IPO : मैनफोर्स कॉन्डोम बनाने वाली कंपनी Mankind Pharma के आईपीओ में सब्सक्रिप्शन का आज दूसरा दिन था। यह इश्यू दूसरे दिन भी पूरी तरह सब्सक्राइब नहीं हो पाया है। इसे अब तक 87 फीसदी सब्सक्राइब मिला है। बता दें कि पहले दिन यह सिर्फ 14 फीसदी सब्सक्राइब हो सका था। इसे 2,45,19,352 शेयरों के लिए बोलियां मिल गई है, जबकि ऑफर पर 2,80,41,192 शेयर हैं। इसके तहत, क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स (QIB) और नॉन-इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स (NII) का हिस्सा पूरी तरह भर गया है। जबकि रिटेल इन्वेस्टर्स के लिए आरक्षित हिस्सा अब तक 25 फीसदी ही सब्सक्राइब हो सका है।

24 अप्रैल को कंपनी ने एंकर निवेशकों से 1297.9 करोड़ रुपये जुटा लिए हैं। इसके बाद कंपनी ने ऑफर साइज 4 करोड़ से अधिक शेयरों से घटाकर 2.8 करोड़ इक्विटी शेयर कर दिया गया है। इस इश्यू के लिए कंपनी ने 1026-1080 रुपये प्रति शेयर का प्राइस बैंड तय किया है। यहां हमने बताया है कि इस आईपीओ को अलग-अलग कैटेगरी में अब तक कितना सब्सक्रिप्शन मिला है। निवेशक इस आईपीओ में 27 अप्रैल तक निवेश कर सकते हैं।

अलग-अलग कैटेगरी में कितना मिला सब्सक्रिप्शन

क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स (QIB) – 1.86 गुना

नॉन-इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स (NII) – 1.02 गुना

रिटेल इंडिविजुअल इन्वेस्टर्स (RII) – 25 फीसदी

टोटल – 87 फीसदी

(सोर्स – BSE, 26 अप्रैल 2023, 5:00:00 बजे तक)

आईपीओ से जुड़ी डिटेल

इस इश्यू में सिर्फ ऑफर फॉर सेल (OFS) शामिल है। इसका मतलब है कि इश्यू से मिलने वाली पूरी रकम इसके मौजूदा शेयरहोल्डर्स और इन्वेस्टर्स की जेब में जाएगी। आईपीओ के एक लॉट में कंपनी के 13 शेयर शामिल हैं।

एक लॉट में कंपनी के 13 शेयर होते हैं। आईपीओ में आवेदन करने के लिए निवेशकों को कम से कम 14,040 (1080 x 13) रुपये का निवेश करना होगा।

इसके शेयरों के अलॉटमेंट की संभावित तारीख 3 मई 2023 है। आईपीओ को BSE और NSE दोनों पर लिस्ट करने का प्रस्ताव है। शेयर लिस्टिंग 8 मई 2023 को होने की संभावना है। केफिन टेक्नोलॉजीज लिमिटेड को पब्लिक ऑफर के आधिकारिक रजिस्ट्रार के रूप में नियुक्त किया गया है।

ग्रे मार्केट में घट रहा क्रेज

इस आईपीओ के ग्रे मार्केट प्रीमियम में आज बड़ी गिरावट आई है। कुछ दिनों पहले यह 71 रुपये के प्रीमियम पर ट्रेड कर रहा था। वहीं, कल यह 90 रुपये के प्रीमियम पर था। जबकि आज यह घटकर 38 रुपये के प्रीमियम पर आ गया है। इसका मतलब है कि यह इश्यू 1118 रुपये के भाव पर लिस्ट हो सकता है। इस हिसाब से निवेशकों को 3.55 फीसदी का मुनाफा होगा।

कई एक्सपर्ट्स का कहना है कि ऑफर साइज के हिसाब से इश्यू का ग्रे मार्केट प्रीमियम कम है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि महंगे वैल्यूएशन, अधिक कर्ज और बिजनेस के लिए आय का कोई इस्तेमाल नहीं होने के कारण ग्रे मार्केट प्रीमियम आगे चलकर कम हो जाएगा।

रेवेन्यू का 97 फीसदी हिस्सा घरेलू बाजार से

Mankind के साथ एक अच्छी बात यह है कि इसका फोकस पूरी तरह से घरेलू बाजार पर है। इसके कुल रेवेन्यू में घरेलू बाजार की हिस्सेदारी 97.6 फीसदी है। आदित्य बिड़ला कैपिटल के रिसर्च एनालिस्ट मिहिर बी मानेक ने कहा कि हमारा मानना है कि MPL की मार्केट लीडरशिप और ब्रांड रिकॉग्निशन उसकी ग्रोथ में मददगार साबित होगी। कंपनी के मैनेजमेंट ने हाल में Panacea Biotech formulations पर दांव लगाया है। इसका भी फायदा कंपनी को मिलने की उम्मीद है। उन्होंने इस आईपीओ में इनवेस्ट करने की सलाह इनवेस्टर्स को दी है।

Mankind Pharma के बारे में डिटेल्स

मैनकाइंड फार्मा की शुरुआत रमेश जुनेजा ने की थी। इसमें क्रिस कैपिटल और कैपिटल इंटरनेशल जैसे प्राइवेट इक्विटी फर्म ने पैसे लगाया हुआ है। कारोबार की बात करें तो इसका सबसे अधिक फोकस घरेलू मार्केट पर है और वित्त वर्ष 2022 के नतीजों के हिसाब से यहां से उसे 97.60 फीसदी रेवेन्यू हासिल होता है। इसके करीब 36 ब्रांड्स हैं।

यह मैनफोर्स कॉन्डोम, प्रेग्नेंसी टेस्ट किट प्रेगा न्यूज और इमरजेंसी कांट्रासिप्टिव ब्रांड अनवांटेड-72 के ब्रांड नाम से प्रोडक्ट्स की बिक्री करती है। इसके अलावा यह एंटएसिड पाउडर्स (गैस-ओ-फास्ट), विटामिन और मिनरल सप्लीमेंट्स (हेल्थ ओके ब्रांड) और एंटी-एक्ने प्रीपेरेशंस (एक्नेस्टार ब्रांड) जैसे हेल्थकेयर प्रोडक्ट्स को भी बनाकर बेचती है।



Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *