Stock Market Holiday Today: महाराष्ट्र दिवस के अवसर पर बंद रहेंगे बीएसई, एनएसई – Market Holiday Today BSE NSE will remain closed on the occasion of Maharashtra Day

Stock Market Holiday Today: नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया (एनएसई) और बीएसई आज यानी 1 मई को महाराष्ट्र दिवस के अवसर पर बंद रहेंगे। फॉरेक्स और कमोडिटी फ्यूचर्स मार्केट में भी कोई ट्रेडिंग गतिविधि नहीं होगी। कमोडिटी डेरिवेटिव्स सेगमेंट इवनिंग सेशन में खुला रहेगा, मॉर्निंग सेशन में ही बंद रहेगा।  28 अप्रैल को बीएसई सेंसेक्स 463.06 अंक यानी 0.76 फीसदी की बढ़त के साथ 61,112.44 के स्तर पर बंद हुआ। वही निफ्टी 150 अंक यानी 0.84 फीसदी की बढ़त के साथ 18,065 के स्तर पर बंद हुआ।

रेलीगेयर ब्रोकिंग के अजीत मिश्रा का कहना है कि सप्ताह के अंत में बाजार ने मजबूती के साथ कारोबार करते हुए करीब एक फीसदी की तेजी दर्ज की। सुस्त शुरुआत के बाद कुछ चुनिंदा इंडेक्स में आई खरीदारी ने धीरे-धीरे बाजार की रिकवरी में मदद की। हालांकि वास्तविक तेजी आखिरी कारोबारी घंटे में आई। जिसके चलते निफ्टी 18100 के करीब पहुंच गया।

28 अप्रैल की तेजी में सभी सेक्टरों में खरीदारी देखने को मिली। इनमें भी एनर्जी, आईटी और ऑटो में सबसे ज्यादा तेजी देखने को मिली। मिडकैप और स्मॉलकैप स्पेस में भी अच्छी तेजी देखने को मिली है। अमेरिकी बाजारों में हाल में आई तेजी ने भारतीय बाजारों में भी जोश भर दिया है। वहीं,अब तक आए कंपनियों के नतीजों से मिले-जुले संकेत मिल रहे हैं। बाजार की इस तेजी को बनाए रखने के लिए एनर्जी और आईटी पैक में मजबूती की दरकार है। बाजार में तेजी का मूड आगे भी कायम रहने की उम्मीद है। ऐसे में बीच में कोई गिरावट मिलने पर क्वालिटी शेयरों में खरीदारी की रणनीति कारगर साबित होगी।

Adani Enterprises, Adani Ports, Britannia Industries, Wipro और Nestle India निफ्टी के टॉप गेनर रहे थे। वहीं Axis Bank, ONGC, HCL Technologies, JSW Steel और Titan Company निफ्टी के टॉप लूजर रहे थे।

शुक्रवार को सभी सेक्टर हरे निशान में बंद हुए थे। कैपिटल गुड्स, इंफ्रा, पावर, पीएसयू बैंक और आईटी इंडेक्स में 1 फीसदी की बढ़त देखने को मिली थी। वहीं बीएसई का मिडकैप और स्मॉलकैप इंडेक्स 1 फीसदी चढ़ा था।

28 अप्रैल को डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपये की क्लोजिंग सपाट हुई थी। शुक्रवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 81.84 के मुकाबले 81.83 के स्तर पर बंद हुआ था।

M-Cap: टॉप 10 में से नौ कंपनियों के मार्केट कैप में इजाफा, RIL और SBI को सबसे ज्यादा फायदा

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *