करेक्शन से पहले बाजार में आ सकती है 5-10% की तेजी, फाइनेंशियल और बैंकिग शेयरों की चमक रहेगी कायम

Daily Voice: मनीकंट्रोल के साथ एक साक्षात्कार में रेफोलियो इन्वेस्टमेंट्स (Refolio Investments) के फाउंडर और मैनेजिंग पार्टनर संतोष जोसेफ (Santosh Joseph) ने कहा कि अभी जिस तरह की बाजार स्थिति है उसको देखकर लगता है कि निफ्टी में अभी 5 से 10 फीसदी की तेजी और आ सकती है। उनके मुताबिक लोगों की जोखिम लेने की क्षमता में थोड़ा सुधार हुआ है। महंगाई को लेकर बनी चिंताएं कम होने से जो लोग पहले इक्विटी मार्केट से दूर हो गए थे वे फिर से मार्केट की तरफ रुख कर रहे हैं। ब्याज दरों के पीक पर पहुंचने के साथ ही मंदी का डर साल के शुरुआती दौर की तुलना में कुछ कम होता दिखा है। अब पूरी दुनिया में ये धारणा बन रही है कि मंदी उतनी बुरी नहीं होगी जितनी बुरी होने का अंदाजा लगाया गया था। नजरिए में इस बदलाव के बाजार में आगे और तेजी देखने को मिल सकती है।

आईटी सेक्टर में निवेश के मौके

एसेट मैनेजमेंट, बैंकिंग और बीमा सेक्टर का 20 सालों से ज्यादा का अनुभव वाले फाइनेंशियल सर्विसेज प्रोफेशनल संतोष जोसेफ का कहना है कि आईटी सेक्टर में अब तक काफी करेक्शन आ चुका है। सेक्टर ने लगभग सारी निगेटिव बातों को पचा लिया है। अब इस सेक्टर के वैल्यूएशन अच्छे लग रहे हैं। इस समय आईटी इंडेक्स के लिए डॉलर इंडेक्स भी काफी अनुकूल दिख रहा है। इस समय आईटी शेयर निवेश के लिए अच्छे दिख रहे हैं।

कैपिटल गुड्स शेयर लग रहे अच्छे

क्या कैपिटल गुड्स सेगमेंट ओवर वैल्यूड दिख रहा है? इसके जवाब में संतोष जोसेफ ने कहा कि जब आईटी में गिरावट देखने को मिल रही थी और यहां तक कि बैंकिंग और फाइनेंशियल सर्विसेज को भी झटका लगा था तब कैपिटल गुड्स शेयरों में तेजी थी। इसके बाद इनकी कुछ पिटाई हुई। लेकिन कैपिटल गुड्स एक बार फिर से मार्केट के रडार पर हैं। हालांकि कैपिटल गुड्स शेयर इस समय कुछ महंगे लग रहे हैं। लेकिन इंडस्ट्री का आउटलुक काफी अच्छा दिख रहा है। ऐसे में आगे कैपिटल गुड्स शेयर अच्छा करते नजर आ सकते हैं।

बाकी बची जुलाई में इन दो लार्ज कैप शेयरों में दिखेगी जोरदार तेजी, अब आईटी शेयरों में शुरू करें निवेश: मिलन वैष्णव

एफआईआई बैंकिंग और फाइनेंशियल शेयरों पर सबसे ज्यादा मेहरबान

एफआईआई किन सेक्टर्स में सबसे ज्यादा खरीदारी कर रहें हैं इस पर बात करते हुए संतोष ने कहा कि एफआईआई इस समय बैंकिंग और फाइनेंशियल शेयरों पर सबसे ज्यादा मेहरबान हैं। इसके अलावा खपत और इंडिया ग्रोथ स्टोरी से जुड़े शेयरों में भी एफआईआई की खरीदारी दिख रही है। इसके अलावा डिफेंस और कैपिटल गुड्स में भी एफआईआई खरीदारी करते दिख रहे हैं। लेकिन ये साफ है कि एफआईआई का रुझान सबसे ज्यादा बैंकिंग और फाइनेंशियल शेयरों पर ही है। संतोष को भी लगता है कि यह एक ऐसा सेक्टर है जहां अगली कुछ तिमाहियों या सालों में बहुत ज्यादा निवेश आता दिखेगा।

डिस्क्लेमर: मनीकंट्रोल.कॉम पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को मनी कंट्रोल की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *