इस हफ्ते 4 IPO लॉन्च होंगे, स्टॉक एक्सचेंजों में 5 कंपनियों की लिस्टिंग भी होगी


इस हफ्ते प्राइमरी मार्केट में गतिविधियां तेज रहेंगी। इस दौरान चार IPO सब्सक्रिप्शन के लिए खुलेंगे और 5 नई फर्मों की लिस्टिंग होगी। पिरामिड टेक्नोप्लास्ट के IPO के लिए बिडिंग 18 अगस्त को शुरू होगी। इसका प्राइस बैंड 151-166 रुपये प्रति शेयर है। एंकर बुक 1 दिन के लिए 17 अगस्त को खुलेगा।

कंपनी अपने इस पब्लिक इश्यू के जरिये 153.05 करोड़ रुपये जुटाने की तैयारी में है। इसके तहत 91.3 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी किए जाएंगे, जबकि प्रमोटर क्रिडेंस फाइनेंशियल कंसल्टेंसी एलएलपी (Credence Financial Consultancy LLP) के ऑफर फॉर सेल (offer for sale) के जरिये 61.75 करोड़ रुपये जुटाए जाएंगे।

इस रकम का इस्तेमाल कर्ज का भुगतान करने और कंपनी की कामकाजी पूंजी की जरूरतों को पूरा करने में किया जाएगा। यह ऑफर 22 अगस्त को बंद हो जाएगा। स्वतंत्रता दिवस के मौके पर यानी 15 अगस्त को शेयर बाजार बंद रहेगा। इसके अलावा, पारसी न्यू ईयर की वजह से 16 अगस्त को करेंसी मार्केट बंद रहेगा।

टीवीएस सप्लाई चेन सॉल्यूशंस (TVS Supply Chain Solutions) का IPO 14 अगस्त को बंद हो रहा है। पिछले दो दिनों में इस ऑफर को 1.03 गुना सब्सक्रिप्शन मिला है और निवेशकों ने 2.51 करोड़ के साइज वाले IPO में 2.58 करोड़ शेयर खरीदे हैं। इसके अलावा, MSME पर फोकस करने वाली नॉन-बैंकिंग फाइनेंस कंपनी एसबीएफसी फाइनेंस ( SBFC Finance) की लिस्टिंग 16 अगस्त को होगी, जबकि 18 अगस्त को बायोफार्मा कंपनी कॉनकोर्ड बायोटेक (Concord Biotech) की सूचकांकों में एंट्री 18 अगस्त को होगी।

एनालिस्ट्स ने नाम जाहिर नहीं किए जाने की शर्त पर बताया कि ग्रे मार्केट में एसबीएफसी फाइनेंस 57 रुपये प्रति शेयर के अपर प्राइस बैंड से 50-60 पर्सेंट प्रीमियम पर ट्रेड कर रहे थे, जबकि कॉनकोर्ड बायोटेक के शेयर 741 रुपये प्रति शेयर के अपर प्राइस बैंड से 18 पर्सेंट प्रीमियम पर कारोबार कर रहे थे। ग्रे मार्केट, आईपीओ शेयरों की ट्रेडिंग लिए गैर-आधिकारिक प्लैटफॉर्म है, जहां लिस्टिंग से पहले तक शेयरों में कारोबार किया जाता है।

SME सेगमेंट

इस हफ्ते SME (स्मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइज) सेगमेंट के तीन IPO खुलेंगे, जबकि SME प्लैटफॉर्म पर तीन लिस्टिंग भी होनी है। डायमंड और ज्वैलरी कंपनी शूरा डिजाइंस (Shoora Designs) का 2 करोड़ का इश्यू 17 अगस्त को खुलेगा। बोनाडाडा इंजीनियरिंग ( Bondada Engineering) और क्रॉप लाइफ साइंस (Crop Life Science) के इश्यू 18 अगस्त को खुलेंगे और दोनों कंपनियों के इश्यू 22 अगस्त को बंद होंगे। इसके अलावा, शेल्टर फार्मा (Shelter Pharma) का इश्यू 14 अगस्त को बंद हो जाएगा। पिछले दो दिनों में कंपनी के ऑफर को 3 तीन गुना से भी ज्यादा सब्सक्रिप्शन मिला है।

जिन कंपनियों की लिस्टिंग होनी है, उनमें आईटी कंपनी युडीज सॉल्यूशंस (Yudiz Solutions), हेल्थकेयर सेक्टर की कंपनी संगानी हॉस्पिटल्स (Sangani Hospitals और श्रीवारी स्पाइसेज एंड फूड्स (Srivari Spices and Foods ) शामिल हैं।



Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *