सोने चांदी का भाव आज : MCX में गोल्ड फ्यूचर्स में तेजी, विदेशी बाजार में भी सोना चढ़ा

सोने चांदी का भाव आज : सोने (Gold) में 28 अगस्त को तेजी दिखी। कमोडिटी एक्सचेंज MCX में सोने का भाव (गोल्ड फ्यूचर्स) 12:56 बजे 77 रुपये यानी 0.13 फीसदी तेजी के साथ 58,717 रुपये प्रति 10 ग्राम था। 25 अगस्त को सोने का भाव एमसीएक्स पर 58,640 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। विदेशी बाजार में भी सोने में मजबूती देखने को मिली। स्पॉट गोल्ड 0.1 फीसदी की तेजी के साथ 1,916.19 डॉलर प्रति औंस था। यूएस गोल्ड फ्यूचर्स 0.2 फीसदी की मजबूती के साथ 1,943.90 डॉलर प्रति औंस था। अमेरिकी केंद्रीय बैंक के चेयरमैन जेरोम पॉवेल ने जैक्सन होल की बैठक में आक्रामक मौद्रिक नीति के संकेत दिए। इसके बावूजद 28 अगस्त को सोने में मजबूती देखने को मिली।

अमेरिकी केंद्रीय बैंक ने दिए इंटरेस्ट रेट बढ़ाने के संकेत

फेडरल रिजर्व के चेयरमैन जेरोम पॉवेल ने 25 अगस्त (शुक्रवार) जैक्सन होल की सालाना बैठक में इंटरेस्ट रेट एक बार और बढ़ाने के संकेत दिए। उन्होंने बताया कि इनफ्लेशन को काबू में करने के लिए इंटरेस्ट रेट बढ़ाना जरूरी है। उन्होंने अमेरिकी इोकनॉमी की मजबूती के बारे में भी बताया। आम तौर पर इंटरेस्ट रेट बढ़ने पर बुलियन की मांग घट जाती है। उधर, डॉलर इंडेक्स में भी तेजी का रुख है। यह 104.03 पर पहुंच गया है।

यह भी पढ़ें : Reliance’s 46th AGM today : जानिए बीते एक साल में म्यूचुअल फंड्स, इंश्योरेंस और रिटेल इनवेस्टर्स का निवेश घटा है या बढ़ा है

सोना इस साल 6.9 फीसदी चढ़ा

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के हेड (कमोडिटीज एंड करेंसी) अनुज गुप्ता ने बताया कि बीते हफ्ते गोल्ड में 0.45 फीसदी की मजबूती आई। अगर फेडरल रिजर्व इस साल इंटरेस्ट रेट बढ़ाता है तो उसका असर गोल्ड पर पड़ेगा। अमेरिका के केंद्रीय बैंक के चेयरमैन ने इस साल इंटरेस्ट रेट एक बार और बढ़ाने के संकेत दिए हैं। उन्होंने कहा है कि अगले साल ही मॉनेटरी पॉलिसी में नरमी की उम्मीद की जा सकती है। सोना 2023 में करीब 6.9 फीसदी चढ़ा है। अगस्त में इसमें 1.2 फीसदाी की कमजोरी आई है।

हाजिर सोने में गिरावट

हाजिर सोने में 25 अगस्त को गिरावट आई थी। दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 50 रुपये की कमजोरी के साथ 59,600 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। चांदी में भी 400 रुपये प्रति किलोग्राम की गिरावट आई थी। इसका भाव 76,300 रुपये था। एक्सपर्ट्स का कहना था कि डॉलर इंडेक्स में मजबूती का असर सोने की अंतरराष्ट्रीय कीमतों पर पड़ा था। इससे घरेलू बाजार में भी सोना कमजोर हुआ था।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *