Daily Voice: अंतरिक्ष टेक्नोलॉजी से जुड़े शेयरों में होगी जोरदार कमाई, फाइनेंशियल और खपत वाले शेयरों पर भी रहे नजर

Daily Voice : नया उभरता भारतीय स्पेस सेक्टर भारतीय इक्विटी मार्केट में एक नए मजबूत सेक्टर के तौर पर उभरकर आया है। आगे यह एक मेगाट्रेंड बनेगा। निवेशकों को वेल्थ क्रिएशन के नए अवसर तलाशने को लिए स्पेस टेक्नोलॉजी में काम करने वाली कंपनियों पर नजर रखनी चाहिए। ये बातें श्रीराम लाइफ इंश्योरेंस कंपनी के मुख्य इन्वेस्टमेंट अधिकारी अजीत बनर्जी ने मनीकंट्रोल के साथ हुई बातचीत में कही हैं। सरकार भी अंतरिक्ष अभियानों में प्राइवेट कंपनियों को शामिल करने पर फोकस कर रही है। इसके चलते भारतीय कारोबारी समूह और स्टार्ट-अप अंतरिक्ष टेक्नोलॉजी में अपनी कारोबारी भविष्य तलाशने के लिए प्रेरित हो रहे हैं।

फाइनेंशियल और खपत से जुड़े शेयरों में होगी कमाई

निवेश, फाइनेंशियल कंट्रोल और मैनेजमेंट एकाउंटिंग के क्षेत्र में 29 सालों से अधिक का अनुभव रखने वाले अजीत का कहना कि भारत की बढ़ती प्रति व्यक्ति आय के साथ-साथ इसका डेमोग्राफिक एडवांटेज फाइनेंशियल और खपत से जुड़े शेयरों के लिए अच्छा संकेत है। उनका मानना है कि ये शुभ “जुगल बंदी” आगे चलकर इक्विटी बाजारों के लिए एक मजबूत आधार बनाने की भूमिका निभाएगी।

ट्रेड स्पॉटलाइट : नाज़ारा टेक्नोलॉजीज, बीएचईएल और बीईएमएल में आज क्या हो ट्रेडिंग रणनीति

रक्षा उपकरण, रेलवे स्टॉक, बिजली उपकरण और भारी इंजीनियरिंग कंपनियों में दिखेगी ग्रोथ

उन्होंने आगे कहा कि ‘आत्मनिर्भर भारत’ बनाने के लक्ष्य पर भारत सरकार के फोकस से बड़े सार्वजनिक उपक्रमों और कॉर्पोरेट क्षेत्र को जबरदस्त प्रोत्साहन मिला है। इनका फोकस अब अंतरराष्ट्रीय मानकों के मुताबिक प्रोडक्ट बनाने और ग्लोबल मार्केट में पैठ बढ़ाने पर है। ऐसे में आगे हमें रक्षा उपकरण, रेलवे स्टॉक, बिजली उपकरण और भारी इंजीनियरिंग कंपनियों के शेयरों में अच्छी तेजी आने की उम्मीद दिख रही है। निवेशकों इन शेयरों पर नजरें बनाए रखनी चाहिए। इन थीम्स से जुड़े स्टॉक्स को कमोडिटी लागत में कमी से सपोर्ट मिलेगा। निकट भविष्य में कमोडिटी की कीमतों में और गिरावट देखने को मिल सकती है।

क्लीन टेक्नोलॉजी वाले शेयरों में लंबे नजरिए से ही करें निवेश

क्लीन टेक्नोलॉजी से जुड़े शेयरों पर बात करते हुए अजीत बनर्जी ने कहा कि पिछले कुछ सालों से क्लीन टेक्नोलॉजी भारत में लोकप्रियता हासिल कर रही है। कई सरकारी पहलों, जैसे कि नेशनल मिशन ऑन इलेक्ट्रिक मोबिलिटी, प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना, आदि ने भारत में क्लीन टेक्नोलॉजी के विकास को प्रोत्साहित किया है। इसके अलावा, विभिन्न राज्य सरकारें ग्रीन एनर्जी को बढ़ावा देने के लिए सब्सिडी और प्रोत्साहन भी प्रदान कर रही हैं। ये सभी प्रयास भारत को अधिक टिकाऊ भविष्य की ओर बढ़ने में मदद कर रहे हैं। इन कोशिशों के चलते सौर, पवन और इलेक्ट्रिक जैसे रिन्यूएबल एनर्जी में हाल के दिनों में काफी निवेश हुआ है। लेकिन ये ध्यान रखें कि इनमें से अधिकांश ग्रीन फील्ड प्रोजेक्ट हैं ऐसे में लंबी अवधि वाले निवेशक ही क्लीन टेक्नोलॉजी से जुड़े शेयरों पर दांव लगाएं।

डिस्क्लेमर: मनीकंट्रोल.कॉम पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को मनी कंट्रोल की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *