चेक साइन करते समय न करें ये गलतियां, वरना बाद में पड़ेगा पछताना

Chequebook Payment Rules: आपमें से कई लोगों ने चेकबुक का इस्तेमाल किया होगा। खाता खोलते समय ज्यादातर बैंक ग्राहक को पासबुक, एटीएम कार्ड के साथ चेकबुक भी देते हैं, ताकि ऑनलाइन और कैश ट्रांजैक्शन के साथ-साथ इसके जरिए पैसों का ट्रांजेक्शन भी किया जा सके। किसी भी बड़े पेमेंट या लेनदेन को रिकॉर्ड करने के लिए चेकबुक का उपयोग किया जाता है। अगर आप भी अक्सर चेक का इस्तेमाल करते हैं तो आपको बेहद सावधान रहने की जरूरत है, क्योंकि एक छोटी सी गलती भी बड़ी परेशानी का कारण बन सकती है। आज हम आपको ऐसी ही कुछ आम गलतियों के बारे में बता रहे हैं जो लोग अक्सर करते हैं।

चेक जारी करते समय न करें ये गलतियां

चेक बैंकिंग प्रोसेस का एक तरीका है जिसके माध्यम से कोई व्यक्ति किसी व्यक्ति विशेष को पेमेंट करने के लिए बैंक को चेक जारी करता है। चेक में उस व्यक्ति का नाम लिखना होगा जिसे पैसा देना है। हालांकि, यह किसी व्यक्ति या कंपनी या संगठन का नाम हो सकता है। चेक में रकम लिखनी होती है और चेक पर साइन करना भी जरूरी होता है। ज्यादा परेशान होने से बेहतर है कि चेक पर साइन करते करते समय इन गलतियों से बचें।

हमेशा पेन का करें इस्तेमाल

चेक के साथ छेड़छाड़ से बचने के लिए पेन का ही इस्तेमाल करें। ताकि, बाद में इसे काटा या बदला न जा सके। इससे आप धोखाधड़ी से भी बच सकते हैं.

चेक पर साइन करके किसी को न दें

कभी भी खाली चेक जारी न करें। इसका कारण यह है कि इसमें कोई भी अमाउंट भरी जा सकती है। ऐसा करना बेहद जोखिम भरा हो सकता है।

खाते में बैलेंस होना है जरूरी 

चेक बाउंस होने पर आपको जुर्माने के साथ-साथ जेल भी जाना पड़ सकता है। जब कोई बैंक किसी कारण से चेक अस्वीकार कर देता है और पेमेंट नहीं किया जाता है, तो इसे बाउंस चेक कहा जाता है। ऐसा होने का कारण अधिकतर खाते में बैलेंस न होना होता है। चेक जारी करते समय आपके खाते में बैलेंस होना बहुत जरूरी है।

चेक नंबर रखें

चेक नंबर नोट कर लें और इसे अपने रिकॉर्ड में नोट कर लें। जब भी कोई विवाद हो तो संदेह दूर करने के लिए या वैरिफिकेशन के लिए बैंक को देने के लिए आप हमेशा इस चेक नंबर का उपयोग कर सकते हैं।

अमाउंट के बाद ही लिखें

जब भी आप कोई चेक जारी करें तो हमेशा अमाउंट के साथ ONLY लिखें। दरअसल, चेक पर रकम के अंत में Only लिखने से धोखे से बचा जा सकता है।

खाली चेक पर साइन न करें

कभी भी खाली चेक पर साइन न करें। चेक पर साइन करने से पहले हमेशा उस व्यक्ति का नाम, अमाउंट और तारीख लिखें जिसे चेक दिया जा रहा है। चेक पर लिखने के लिए हमेशा अपने पेन का इस्तेमाल करें।

साइन में कोई गलती नहीं होनी चाहिए

पैसों के अलावा अगर चेक देने वाले के साइन बैंक में मौजूद साइन से मेल नहीं खाते तो चेक भी बाउंस हो जाएगा। बैंक ऐसे चेक का पेमेंट नहीं करते हैं जिसमें चेक जारी करने वाले व्यक्ति के साइन मेल नहीं खाते हैं। इसलिए बेहतर होगा कि चेक जारी करने से पहले यह देखर लें कि आपका साइन बैंक में दिये साइन से मेल खाता हो।

Services PMI : अगस्त में धीमी पड़ी सर्विस सेक्टर की रफ्तार, सर्विसेज PMI जुलाई के 62.3 से घटकर 60.1 पर आई

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *