Reliance Retail में ₹2,070 करोड़ का और निवेश करेगी KKR, ₹8.3 लाख करोड़ पहुंची वैल्यूएशन

रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (Reliance Retail Ventures Limited) में ग्लोबल इनवेस्टमेंट फर्म केकेआर (KKR) 2,069.50 करोड़ रुपये का और निवेश करेगी। रिलायंस रिटेल ने सोमवार 11 सितंबर को जारी एक बयान में यह जानकारी दी। KKR यह निवेश अपनी एक सहयोगी कंपनी के जरिए करेगी। बता दें कि रिलायंस रिटेल, ऑयल से लेकर टेलीकॉम तक के कारोबार में मौजूद रिलायंस इंडस्ट्रीज की सब्सिडियरी कंपनी है। इस इनवेस्टमेंट में रिलायंस रिटेल की वैल्यूएशन 8.361 लाख करोड़ रुपये लगाई गई है, जो इसे इक्विटी वैल्यूएशन के हिसाब से देश की 4 सबसे बड़ी कंपनियों में से एक बनाता है।

बयान के मुताबिक, KKR को इस निवेश के बदले रिलायंस रिटेल में 0.25 फीसदी अतिरिक्त हिस्सेदारी मिलेगी। इसके साथ ही KKR की रिलायंस रिटेल में कुल हिस्सेदारी अब बढ़कर 1.42 फीसदी हो जाएगी। KKR ने इस पहले साल 2020 में रिलायंस रिटेल में 5,550 करोड़ रुपये का निवेश किया था।

रिलायंस रिटेल ने अपने 2020 के अपने पिछले फंडिंग राउंड में कई ग्लोबल निवेशकों से करीब 47,265 करोड़ रुपये जुटाया था। इस राउंड में कंपनी की वैल्यू 4.21 लाख करोड़ रुपये लगाई गई थी।

यह भी पढ़ें- निफ्टी@20,000: मार्च के बाद शुरू हुई तेजी में 50 में से 49 शेयरों ने निभाई अहम भूमिका

KKR का निवेश मुख्य रूप से उसके एशियन फंड IV से आता है। रिलायंस रिटेल ने कहा कि इस ट्रांजैक्शन पर अभी रेगुलेटर से मंजूरी लेना और अन्य औपचारिकताएं पूरा करना बाकी है।

रिलायंस रिटेल अपनी सब्सिडियरी और सहयोगी फर्मों के जरिए देश की सबसे बड़ी और सबसे अधिक मुनाफा वाला रिटेल बिजनेस चलाती है। कंपनी के पास ग्रॉसरी, कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स, फैशन एंड लाइफस्टाइल और फार्मा सहित विभिन्न सेगमेंट में करीब 18,500 स्टोर्स और डिजिटल प्लेटफॉर्म हैं, जिसके जरिए यह करीब 26.7 करोड़ ग्राहकों को सेवाएं मुहैया कराती है।

इस मौके पर रिलायंस रिटेल वेंचर्स की डायरेक्टर ईशा मुकेश अंबानी ने कहा, “हम देश के रिटेल सेक्टर में बदलाव लाने की दिशा में काम कर रहे हैं। इस सफर में हम केकेआर के साथ लगातार जुड़ाव और उनके ग्लोबल प्लेटफॉर्म मंच, इंडस्ट्रीज को लेकर समझ और कारोबारी विशेषज्ञता से लाभ उठाने के लिए तैयार हैं।”

डिस्क्लेमर: मनीकंट्रोल, नेटवर्क18 ग्रुप का हिस्सा है। नेटवर्क18 का नियंत्रण इंडिपेंडेट मीडिया ट्रस्ट करता है, जिसकी एकमात्र लाभार्थी रिलायंस इंडस्ट्रीज है।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *