Trade setup for today : निफ्टी में तेजी का रुझान बरकरार, मुनाफे वाले सौदे पकड़ने के लिए इन आंकड़ों पर रहे नजर

Trade setup : बाजार 1 हफ्ते से ज्यादा समय से दायरे में घूम रहा है। बाजार जानकारों का कहना है कि अब ये 19,620-19,875 के दायरे को तोड़ता दिख सकता है। अगर ये दायरा ऊपर ओर टूटता है तो फिर निफ्टी में 19,900-20,000 का स्तर देखने को मिल सकता है। वहीं, अगर ये दायरा नीचे की तरफ टूटता है तो फिर इसमें 19,500-19,300 का स्तर देखने को मिल सकता है। लेकिन जानकारों का ये भी कहना है कि इस समय निफ्टी में गिरावट के संकेत नहीं दिख रहे हैं।

24 नवंबर को सेंसेक्स 48 अंक गिरकर 65,970 पर और निफ्टी 7 अंक गिरकर 19,795 पर बंद हुआ था। निफ्टी ने डेली स्केल पर माइनर अपर और लोअर शैडो के साथ एक स्मॉल बियरिश कैंडलस्टिक बनाया था। बता दें कि 27 नवंबर को गुरुनानक जयंती के अवसर पर बाजार बंद था।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के नागराज शेट्टी का कहना है कि बाजार का यह एक्शन निफ्टी में साइडवेज मूवमेंट का संकेत है। ऐसा पिछले पांच-छह कारोबारी सत्रों से देखने को मिल रहा है। यह इस बात का संकेत है कि बाजार 19,875-19,650 के स्तर से आगे बढ़ने के लिए ट्रिगर्स का इंतजार कर रहा है।

शेट्टी का कहना है कि निफ्टी में नियर टर्म में तेजी का रुझान बरकरार रहेगा। हालिया विधानसभा चुनावों के संकेत (30 नवंबर को एग्जिट पोल की भविष्यवाणी और 3 दिसंबर को नतीजे) बाजार के रुझान तय कर सकते। इस घटना के चलते दोनों ओर तेज हलचल होने की संभावना है। अगर निफ्टी

19,900 के ऊपर जाने में कामयाब रहता है तो फिर इसमें ऑल टाइम हाई भी देखने को मिल सकता है। वहीं, 19,600 के नीचे फिसलने पर निफ्टी में नियर टर्म में कमजोरी बढ़ सकती है।

यहां आपको कुछ ऐसे आंकड़े दे रहे हैं जिनके आधार पर आपको मुनाफे वाले सौदे पकड़ने में आसानी होगी। यहां इस बात का ध्यान रखें कि इस स्टोरी में दिए गए ओपन इंटरेस्ट (OI)और स्टॉक्स के वॉल्यूम से संबंधित आंकड़े तीन महीनो के आंकड़ों का योग हैं, ये सिर्फ चालू महीने से संबंधित नहीं हैं।

Nifty के लिए की सपोर्ट और रजिस्टेंस लेवल

निफ्टी के लिए पहला सपोर्ट 19,774 और उसके बाद दूसरे बड़े सपोर्ट 19,759 और 19,735 पर स्थित हैं। अगर इंडेक्स ऊपर की तरफ रुख करता है तो 19,823 फिर 19,838 और 19,863 पर इसको रजिस्टेंस का सामना करना पड़ सकता है।

मल्टीबैगर शेयर की क्या है पहचान? एक्सपर्ट्स से जानें बाजार में मोटी कमाई का फंडा

बैंक निफ्टी

निफ्टी बैंक के लिए पहला सपोर्ट 43,622 और उसके बाद दूसरे बड़े सपोर्ट 43,565 और 43,474 पर स्थित हैं। अगर इंडेक्स ऊपर की तरफ रुख करता है तो 43,806 फिर 43,862 और 43,954 पर इसको रजिस्टेंस का सामना करना पड़ सकता है।

कॉल ऑप्शन डेटा

वीकली बेसिस पर 19,900 की स्ट्राइक पर 82.57 लाख कॉन्ट्रैक्ट का अधिकतम कॉल ओपन इंटरेस्ट देखने को मिला है जो आगे आने वाले कारोबारी सत्रों में अहम रजिस्टेंस लेवल का काम करेगा। 19,800 की स्ट्राइक पर सबसे ज्यादा काल राइटिंग देखने को मिली। इस स्ट्राइक पर 29.21 लाख कॉन्ट्रैक्ट जुड़े। 19,700 की स्ट्राइक पर सबसे ज्यादा कॉल अनवाइंडिंग देखने को मिली।

पुट ऑप्शन डेटा

19,800 की स्ट्राइक पर 76.95 लाख कॉन्ट्रैक्ट का अधिकतम पुट ओपन इंटरेस्ट देखने को मिला है जो आने वाले कारोबारी सत्रों में अहम सपोर्ट लेवल का काम करेगा। 19,000 की स्ट्राइक पर पुट राइटिंग देखने को मिली। इस स्ट्राइक पर 14.48 लाख कॉन्ट्रैक्ट जुड़े। 20,500 की स्ट्राइक पर सबसे ज्यादा पुट अनवाइंडिंग देखने को मिली।

हाई डिलिवरी परसेंटेज वाले शेयर

इनमें Shriram Finance, Godrej Consumer Products, Asian Paints, Balkrishna Industries और HDFC Bank के नाम शामिल हैं।

32 स्टॉक्स में दिखा लॉन्ग बिल्ड-अप

ओपन इंटरेस्ट में बढ़त के साथ ही कीमतों में भी होने वाली बढ़त से आमतौर पर लॉन्ग पोजीशन बनने का अंदाजा लगाया जाता है। ओपन इंटरेस्ट फ्यूचर परसेंटेज के आधार पर पिछले कारोबारी दिन 32 शेयरों में लॉन्ग बिल्ड-अप देखने को मिला। इनमें BHEL, Syngene International, GMR Airports Infrastructure, Hindustan Aeronautics और NMDC के नाम शामिल हैं।

52 स्टॉक्स में दिखी लॉन्ग अनवाइंडिंग

ओपन इंटरेस्ट में गिरावट के साथ ही कीमतों में भी होने वाली गिरावट से आमतौर पर लॉन्ग अनवाइंडिंग का अंदाजा लगाया जाता है। ओपन इंटरेस्ट फ्यूचर परसेंटेंज के आधार पर पिछले कारोबारी दिन जिन 52 शेयरों में सबसे ज्यादा लॉन्ग लॉन्ग अनवाइंडिंग देखने के मिली उनमें Balrampur Chini Mills,Tata Chemicals, Hindustan Petroleum Corporation, M&M Financial Services और Gujarat Gas के नाम शामिल हैं।

69 स्टॉक्स में दिखा शॉर्ट बिल्ड-अप

ओपन इंटरेस्ट में बढ़त के साथ ही कीमतों में भी होने वाली गिरावट से आमतौर पर शॉर्ट बिल्ड-अप का अंदाजा लगाया जाता है। ओपन इंटरेस्ट फ्यूचर परसेंटेंज के आधार पर पिछले कारोबारी दिन जिन 69 शेयरों में सबसे ज्यादा शॉर्ट बिल्ड-अप देखने को मिला उनमें Apollo Tyres, Berger Paints, Shree Cement, Oberoi Realty और Bosch के नाम शामिल हैं।

33 स्टॉक्स में दिखी शॉर्ट कवरिंग

ओपन इंटरेस्ट में गिरावट के साथ ही कीमतों में होने वाली बढ़त से आमतौर पर शॉर्ट कवरिंग का अंदाजा लगाया जाता है। ओपन इंटरेस्ट फ्यूचर परसेंटेंज के आधार पर पिछले कारोबारी दिन जिन 33 शेयरों में सबसे ज्यादा शॉर्ट कवरिंग देखने को मिली उनमें Coromandel International, IDFC FIRST Bank, Aditya Birla Fashion & Retail, Hindustan Copper और Tata Communications के नाम शामिल हैं।

डिस्क्लेमर: मनीकंट्रोल.कॉम पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को मनी कंट्रोल की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *