SBI Pension Funds में 20 पर्सेंट हिस्सेदारी खरीदेगा स्टेट बैंक ऑफ इंडिया

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने एसबीआई पेंशन फंड्स (SBI Pension Funds) में 20 पर्सेंट हिस्सेदारी खरीदने का ऐलान किया है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की योजना एसबीआई पेंशन फंड्स में मौजूद एसबीआई कैपिटल मार्केट्स (SBI Capital Markets) की 20 पर्सेंट हिस्सेदारी को खरीदने की है।

SBI के पास पहले से एसबीआई पेंशन फंड्स में 60 पर्सेंट हिस्सेदारी है। इस अधिग्रहण के साथ ही, बैंक की एसबीआई पेंशन फंड्स में हिस्सेदारी बढ़कर 80 पर्सेंट हो जाएगी। स्टेट बैंक यह अधिग्रहण 229.52 करोड़ रुपये में करेगा। बाकी 20 पर्सेंट हिस्सेदारी एसबीआई फंड्स मैनेजमेंट (SBI Funds Management) के पास रहेगी।

30 अक्टूबर 2023 के मुताबिक, एसबीआई पेंशन फंड्स के पास 3.83 लाख करोड़ का एयूएम (AUM) था, जबकि उसका प्रॉफिट (टैक्स को छोड़कर) 35.03 करोड़ रुपये था। SBI ने रेगुलेटरी फाइलिंग में बताया है कि रिजर्व बैंक और पेंशन फंड रेगुलेटरी डिवेलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) ने प्रस्तावित अधिग्रहण को मंजूरी दे दी है। रेगुलेटरी फाइलिंग में दी गई जानकारी के मुताबिक, प्रस्तावित सौदा Deloitte Touche Tohmatsu India की वैल्यूएशन रिपोर्ट पर आधारित है।

एसबीआई के मुताबिक, अधिग्रहण 15 दिसंबर तक पूरा हो जाएगा। शेयर बाजार में 5 दिसंबर को SBI का शेयर 2.28 पर्सेंट की बढ़ोतरी के साथ 608.25 रुपये पर बंद हुआ। इस बीच, स्टेट बैंक के अर्थशास्त्रियों ने कहा है कि भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा किसी भी हालात में वित्त वर्ष 2025 की दूसरी तिमाही से पहले ब्याज दरों में कटौती किए जाने की संभावना नहीं है। यह दर मौजूदा फिलहाल 6.5 प्रतिशत है। एसबीआई में मुख्य आर्थिक सलाहकार (ग्रुप) सौम्य कांति घोष द्वारा तैयार रिपोर्ट में कहा गया कि केंद्रीय बैंक आगामी मौद्रिक नीति में यथास्थिति बनाए रखेगा, जिसकी घोषणा 8 दिसंबर को की जाएगी।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *