HDFC Bank का शेयर 2 साल बाद जागा, एक्सपर्ट्स को दिख रहा बड़ी कमाई का मौका

HDFC Bank Shares: एचडीएफसी बैंक के शेयरों में करीब 2 सालों बाद एक बड़ी हलचल देखने को मिल रही है। एक्सपर्ट्स की मानें तो यहां से HDFC बैंक का शेयर अब ऊपर जाने को तैयार है। एक्सपर्ट्स को यह भरोसा इसलिए है क्योंकि HDFC बैंक के शेयर ने वीकली चार्ट पर एक ‘कप एंड हैंडल’ नाम का पैटर्न (Cup & Handle Pattern) बनाया है। यह एक बुलिश पैटर्न होता है, जो किसी शेयर में रैली शुरू होने का संकेत देता है। इसी के चलते एक्सपर्ट्स को 2 साल के लंबे गैप के बाद अब HDFC के शेयरों में क्यों कमाई का मौका दिख रहा है। आइए इसे विस्तार से समझने की कोशिश करते हैं-

HDFC बैंक के शेयरों में शुक्रवार 8 दिसंबर को करीब 1.5% की तेजी रही। यह तेजी इसलिए रही क्योंकि RBI ने लगातार 5वीं बार रेपो रेट को यथावत रखने का फैसला किया है। इसके चलते अधिकतर बैंकों के शेयरों में आज तेजी का माहौल रहा। इस बीच HDFC बैंक ने अपने वीकली चार्ट पर एकदम साफ “कप एंड हैंडल” पैटर्न बनाया। साथ ही इसमें वीकली क्लोज के आधार पर 1,580 के स्तर से ब्रेकआउट देखने को मिला है। इस पैटर्न को पकड़ा है ब्रोकरेज फर्म प्रभुदास लीलाधार (Prabhudas Liladhar) ने। उसने इसे ‘द ग्रेट अवेकनिंग’ का नाम दिया है। यानी जो शेयर लंबे समय से सोया था, अब वो बिल्कुल जाग गया है।

कप एंड हैंडल पैटर्न क्या होता है?

प्रभुदास लीलाधार ने HDFC बैंक के शेयर को लेकर क्या कहा है, इसको जानने से पहले आइए “कप एंड हैंडल” पैटर्न को समझते हैं कि ये होता क्या है। मोटे तौर पर आप इसे यह मानिए यह एक बुलिश पैटर्न है। यानी यह पैटर्न किसी शेयर में आगे तेजी आने का संकेत देता है। इससे कुल दो संकेत मिलते हैं। पहला ट्रेंड के कॉन्टिन्यू रहने का, यानी किसी शेयर में तेजी जारी है, तो वह आगे भी जारी रहेगी। दूसरा संकेत मिलता है ट्रेंड के रिवर्स होने का। यानी किसी शेयर में अगर गिरावट आ रही है, तो अब यह ट्रेंड बदलेगा और यहां से शेयर ऊपर जाएगा। इसका नाम ‘कप एंड हैंडल’ इसलिए पड़ा है क्योंकि यह चार्ट पर किसी कप और उससे लगे हैंडल की तरह दिखता है।

जब किसी शेयर में तेजी आने के बाद यह पैटर्न बनता है, तो यह कंसॉलिडेशन को दिखाता है। यानी कीमतें एक दायरे में घूम रही है और जब यहां से ब्रेकआउट होगा, तो एक बार फिर भाव ऊपर जाएगा। वहीं जब किसी शेयरों में लंबे समय तक गिरावट जारी रहने के बाद यह ट्रेंड बनता है, तो इसका मतलब है कि अब इसका यह डाउनट्रेंड बदलने वाला है। इसलिए ट्रेडर किसी स्टॉक्स में लंबी पोजिशन लेने के लिए इस पैटर्न का इस्तेमाल करते हैं।

अब HDFC बैंक के स्टॉक पर वापस आते हैं। प्रभुदास लीलाधर के टेक्निकल रिसर्च एनालिस्ट, शिजू कूथुपालक्कल ने कहा कि पिछले करीब 2 सालों से HDFC के शेयरों में कंसॉलिडेशन दिख रहा था। यानी इसकी कीमतें एक ही दायरे में घूम रही थीं। अब जाकर इसने वीकली चार्ट पर कंप एंड हैंडल पैटर्न बनाया है। पिछले 5 दिनों में इसका शेयर करीब 4.45% बढ़ चुका है।

.

चुनौती बना हुआ है 1,730 रुपये का स्तर

शिजू कूथुपालक्कल का कहना है कि HDFC बैंक के लिए अब अगला बड़ा रेजिस्टेंस 1,730 रुपये के स्तर पर मिलेगा। पिछले 2 सालों से यह शेयर इस स्तर को पार करने में जूझ रहा है। फिलहाल यह स्टॉक अपने 50 दिनों के EMA यानी एक्सपोंनेशियल मूविंग एवरेज से ऊपर कारोबार कर रहा है, जो करीब 1605 रुपये रहे हैं। वहीं इसे 200 दिनों के मूविंग एवरेज 1,430 रुपये के स्तर पर बहुत ही स्ट्रॉन्ग सपोर्ट है।

ब्रोकरेज ने क्या दिया टारगेट प्राइस?

कूथुपालक्कल ने कहा कि अगर एक बार यह शेयर वीकली क्लोजिंग के आधार पर 1,730 रुपये के स्तर पार कर गया, तो फिर इसके अगला टारेगट सीधे 2,100 होने वाला है।

इसके साथ ही ब्रोकरेज फर्म ने HDFC बैंक का BUY करने की सलाह दी है। उसने कहा कि ओवरसोल्ड जोन के बाद इसका RSI बेहतर हुआ है और हालिया तेजी बता रही है कि लोगों ने इसमें खरीदारी शुरू कर दी है। मौजूदा स्तर से ग्रोथ की संभावनाएं भी इसे एक बेहतर दांव बनाती है। शिजू कूथुपालक्कल ने कहा कि इस शेयर को मौजूदा स्तर पर खरीदा या पोर्टफोलियो में जोड़ा जा सकता है और उन्होंने मीडियम से शॉर्ट-टर्म के लिए इसका टारगेट प्राइस 2,100 से 2,300 रुपये का रखा है।

डिस्क्लेमरः Moneycontrol पर एक्सपर्ट की ओर से दिए जाने वाले विचार और निवेश सलाह उनके अपने होते हैं, न कि वेबसाइट और उसके मैनेजमेंट के। Moneycontrol यूजर्स को सलाह देता है कि वह कोई भी निवेश निर्णय लेने के पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट से सलाह लें।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *