Zydus लाइफसाइसेंज की कैंसर दवा को अमेरिकी FDA से मिली मंजूरी, जानिए डिटेल – Zydus Lifesciences receives USFDA nod for anti-cancer drug Lenalidomide

फार्मा कंपनी जायडस लाइफसाइंसेज (Zydus Lifesciences) को अमेरिका में अपनी कैंसर की दवा लेनिलेडोमाइड (Lenalidomide) की मार्केटिंग करने के लिए अमेरिकी फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (USFDA) से मंजूरी मिल गई है। कंपनी ने मंगलवार को शेयर बाजारों को भेजी एक सूचना में यह जानकारी दी।

पूर्व में कैडिला हेल्थकेयर के नाम से जाने जाने वाली इस कंपनी ने बताया कि उसे दवा के 5mg, 10mg, 15mg और 25mg ताकत वाले दवा के लिए मंजूरी मिली है। वहीं इसके अलावा 2.5mg औक 20mg ताकत के लिए अस्थायी मंजूरी मिली है।

लेनिलेडोमाइड का इस्तेमाल विभिन्न तरह के कैंसर के इलाज में होता है। यह कैंसर सेल के ग्रोथ को धीमा या रोकने का काम करता है। इसके अलावा इसका इस्तेमाल कुछ खास ब्लड या बोन मैरो से जुड़ी बीमारियों (मायलोडिस्प्लास्टिक सिंड्रोम, या MDS) वाले रोगियों में एनीमिया के इलाज के लिए भी किया जाता है।

जायडस लाइफसाइंसेज के मैनेजिंग डायरेक्टर डॉ शरविल पटेल ने कहा, “हम मरीजों को सस्ती दवा तक पहुंच प्रदान करने और एक अहम ऑन्कोलॉजी थेरेपी प्रोडक्ट- लेनिलेडोमाइड कैप्सूल की USFDA की मंजूरी पर ध्यान फोकस कर रहे हैं।” इस दवा को कंपनी के अहमदाबाद स्थित प्लांट में बनाया जाएगा।

यह भी पढ़ें- Multibagger Stock: एक लाख के बना दिए 35 करोड़, इस केमिकल स्टॉक ने किया मालामाल, अभी भारी डिस्काउंट पर हैं शेयर

इस साल 21 फीसदी लुढ़का स्टॉक

इस बीच जायडस लाइफसाइंसेज (Zydus Lifesciences) के शेयर एनएसई पर 0.33% फीसदी गिरकर 375.40 रुपये के भाव पर बंद हुए। साल 2022 से अब तक कंपनी के शेयरों में करीब 21.34 फीसदी की गिरावट आ चुकी है। एनालिस्ट्स भी स्टॉक के आउटलुक को पॉजिटिव नहीं दिख रहे हैं।

विदेशी ब्रोकरेज फर्म मैक्वेरी (Macquarie) के लिए, जायडस लाइफसाइसेंज फार्मा सेक्टर के सबसे कम पसंदीदा स्टॉक में से हैं। उसने एल्केम लैब्स, IPCA लैबोरेटरीज और अरबिंदों फार्मा को भी इसी लिस्ट में रखा है। वहीं ICICI डायरेक्ट ने स्टॉक को ‘होल्ड’ रेटिंग देती हुए इसके लिए 405 रुपये का टारगेट प्राइस तय किया है।

डिस्क्लेमर: मनीकंट्रोल.कॉम पर दिए गए सलाह या विचार एक्सपर्ट/ब्रोकरेज फर्म के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदायी नहीं है। यूजर्स को मनीकंट्रोल की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले हमेशा सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *