RBI ने ICICI AMC को Federal Bank में हिस्सेदारी हासिल करने की दी अनुमति, जानिए डिटेल

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने ICICI AMC को फेडरल बैंक (Federal Bank) में 9.95 फीसदी हिस्सेदारी हासिल करने की अनुमति दे दी है। फेडरल बैंक ने आज 28 दिसंबर को यह जानकारी दी। RBI ने बैंकिंग रेगुलेशन एक्ट 1949 के रिलेवेंट प्रोविजन के कंप्लायंस को मंजूरी दे दी है। यह पहल फेडरल बैंक के MD और CEO श्याम श्रीनिवासन के लीडरशिप में हुई है। इस बीच, फेडरल बैंक के शेयरों में आज 28 दिसंबर को 1.55 फीसदी की तेजी आई है और यह 155 रुपये के भाव पर बंद हुआ है।

फेडरल बैंक का बयान

फेडरल बैंक ने आज 28 दिसंबर को कहा कि उसे ICICI AMC को बैंक में कुल 9.95 फीसदी हिस्सेदारी हासिल करने की अनुमति देने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) से मंजूरी मिल गई है। श्याम श्रीनिवासन ने 2010 में फेडरल बैंक के मैनेजिंग डायरेक्टर (MD) और CEO का पद संभाला था और तब से इस पद पर हैं। उनका कार्यकाल 22 सितंबर 2024 को समाप्त होगा। हालांकि, नए एमडी के चयन को लेकर बैंक की ओर से कोई अपडेट अभी नहीं आया है।

इससे पहले, श्रीनिवासन ने कहा था कि फिनटेक कंपनियों के साथ सहयोग से ग्राहकों तक अधिक पहुंच होगी और लेंडर निश्चित रूप से इस पहलू का लाभ उठाएंगे। उन्होंने कहा, “फिनटेक कंपनियों के साथ साझेदारी से हमें ग्राहकों तक पहुंच मिलेगी। हम प्रतिस्पर्धा के बजाय इन कंपनियों के साथ सहयोग करेंगे। यह बैंक की रणनीति का एक अहम हिस्सा है।”

उन्होंने आगे कहा, “फिनटेक कंपनियों का इस्तेमाल ज्यादातर बचत खाते खोलने के लिए क्लाइंट अधिग्रहण के लिए किया जाता है। बैंक आम तौर पर हर दिन लगभग 15,000 बचत खाते खोलता है और उनमें से 60 फीसदी फिनटेक के माध्यम से होते हैं। ये सभी डिजिटल अकाउंट्स हैं।”

श्रीनिवासन ने कहा कि फिनटेक फर्मों के माध्यम से लोन एक्सपोजर ज्यादातर क्रेडिट कार्ड के माध्यम से होता है। उन्होंने कहा कि बैंक सिक्योर्ड और अन-सिक्योर्ड पोर्टफोलियो के बीच संतुलन बनाए रखते हुए व्यवस्थित रूप से ग्रोथ करना चाहेगा।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *