Jet Airways की प्लेन के लिए बातचीत अधर में, आखिर कब वापसी करेगी एयरलाइन? – Jet Airways news airline s return to skies delayed with plane talks in limbo

Jet Airways India Ltd : जेट एयरवेज इंडिया अपनी योजना के तहत इस महीने आकाश में उड़ान नहीं भर पाएगी। एयरलाइन इन दिनों कोर्ट की निगरानी में बैंकरप्सी से उबरने की प्रक्रिया से गुजर रही है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, एक समय भारत की अग्रणी प्राइवेट कैरियर रही कंपनी सितंबर से टिकटों की बिक्री नहीं सकती क्योंकि लेंडर्स फिलहाल उसे एयरक्राफ्ट ऑर्डर आदि के लिए और नई लायबिलिटीज की अनुमति देने के इच्छुक नहीं हैं। जेट कॉन्ट्रैक्ट्स हासिल करने के लिए प्लेन मैन्युफैक्चरर्स और लेसर्स से अभी भी बातचीत कर रही है।

टारगेट डेट तय नहीं, यह लंबी प्रक्रिया है

जेट के नए ओनर्स के एक प्रतिनिधि ने एक बयान में कहा, एयरलाइन शुरुआती फ्लीट प्लेन को अंतिम रूप देने के ‘काफी करीब’ है और आने वाले हफ्तों में बिक्री और ऑपरेशन शुरू करने की तैयारी कर रही है। उन्होंने कहा, “इसकी कोई डेडलाइन नहीं है। टारगेट डेट हमने तय की हैं और हम हमेशा से मानते रहे हैं कि यह एक लंबी प्रक्रिया है।”

बयान के मुताबिक, जेट के एयरक्राफ्ट का ऑर्डर जारी करने की कोई बंदिश नहीं है और वह नई एसेट्स जोड़ने के लिए स्वतंत्र है।

Oracle ने भारत में ‘रेल मंत्रालय’ से जुड़ी किस कंपनी को घूस देकर की बड़ी डील? ऐसे हुआ पूरा खेल

एयरबस और बोइंग से चल रही बातचीत

ब्लूमबर्ग ने अगस्त में रिपोर्ट दी थी कि जेट की लगभग 50 Airbus SE A220 एयरक्राफ्ट के ऑर्डर के लिए बातचीत एडवांस स्टेज में पहुंच चुकी है। उसकी बोइंक के साथ भी बातचीत जारी है और Airbus को भी संभवतः 737 Max or A320neo families के जेट के लिए बड़ा ऑर्डर मिल सकता है।

2019 में कर्ज में डूबने के बाद, जेट को दुबई के बिजनेसमैन मुरारी लाल जालान (Murari Lal Jalan) और फ्लोरियन फ्रिट्श (Florian Fritsch) ने खरीद लिया था। Florian Fritsch लंदन की फाइनेंशियल सर्विसेज कंपनी Kalrock Capital Management के चेयरमैन हैं।

Business Idea: इस बिजनेस में 90% मिल रही है सब्सिडी, हर महीने होगी लाखों रुपये की कमाई, ऐसे करें शुरू

सितंबर में वापसी की थी योजना

पिछले महीने जालान-कलरॉक कंसोर्टियम ने जेट एयरवेज को फिर से शुरू करने के लिए सिंतबर महीना चुना था। जेट एयरवेज की तरफ से जारी एक संयुक्त बयान के अनुसार उसका कमर्शियल ऑपरेशन (Jet Airways Commercial Operation) सितंबर 2022 में शुरू हो जाएगा। ऑपरेशन शुरू करने से पहले कंपनी का न्यू जनरेशन वेबसाइट (Jet Airways Website), मोबाइल ऐप (Jet Airways App) भी शुरू किया जाना है। इसी के लिए आईबीएस सॉफ्टवेयर का चयन किया है। यह जेट एयरवेज के लिए कई प्रकार के टेक प्लेटफॉर्म प्रदान करेगा।

डीजीसीए ने मई में दी थी मंजूरी

DGCA ने 20 मई को एयरलाइन को वाणिज्यिक हवाई परिचालन बहाल करने की इजाजत दी थी। इससे पहले बीते पांच मई 2022 को जेट एयरवेज ने हैदराबाद से दिल्ली के लिए परीक्षण उड़ान भरी थी। जेट एयरवेज की यह उड़ान पूरे तीन साल बाद भरी गई थी, क्योंकि 2019 में कंपनी दिवालिया होने के चलते सेवाएं बंद कर दी गईं थीं।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *