SoftBank में सैकड़ों कर्मियों की होगी छंटनी, ऊंची ब्याज दरें और राजनीतिक अस्थिरता ने बढ़ाई दिक्कतें – SoftBank cutting staff globally at its Vision Fund unit

जापान के सॉफ्टबैंक ग्रुप कॉर्प (SoftBank Group Corp) ने छंटनी का फैसला किया है। ग्रुप के विजन फंड (Vision Fund) यूनिट और सॉफ्टबैंक ग्रुप इंटरनेशनल (SoftBank Group International) के दुनिया भर में मौजूद 150 कर्मियों को निकाला जाएगा। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने यह जानकारी सूत्रों के हवाले से दी है।

कंपनी के सीईओ Masayoshi Son ने यह फैसला भारी नुकसान के चलते लिया है। गुरुवार को कर्मियों को नोटिस भेजा गया है और इसका असर विजन फंड यूनिट और सॉफ्टबैंक ग्रुप इंटरनेशनल के करीब 30 फीसदी कर्मियों पर पड़ेगा।

रिकॉर्ड घाटे के चलते लेना पड़ा फैसला

इस साल के शुरुआती छह महीने यानी जनवरी से जून 2022 तक विजन फंड को 5000 करोड़ डॉलर का रिकॉर्ड घाटा हुआ। बढ़ती ब्याज दरों और राजनीतिक अस्थिरता के चलते टेक वैल्यूएशन पर निगेटिव असर पड़ा और इस वजह से विजन फंड यूनिट को तगड़ा नुकसान झेलना पड़ा। ऐसे में अगस्त में ही सीईओ ने कह दिया था कि लागत में कटौती करनी होगी।

Lupin Share Price: कमजोर मार्केट में भी चढ़ रहे थे शेयर, अमेरिकी चेतावनी ने आज बिगाड़ दी चाल

किस विभाग के कर्मियों पर पड़ेगा असर

जानकारी के मुताबिक इस फैसले से अमेरिका, ब्रिटेन और चीन में मौजूद कॉस्ट सेंटर्स पर इसका असर पड़ेगा। कॉस्ट सेंटर का मतलब ऐसे यूनिट्स से होता है जिन पर खर्च होता है लेकिन कंपनी का रेवेन्यू अप्रत्यक्ष रूप से बढ़ाती हैं जैसे कि लीगल डिपार्टमेंट, अकाउंटिंग डिपार्टमेंट, आरएंडडी, विज्ञापन, मार्केटिंग और कस्टमर सर्विस। अब सॉफ्टबैंक ग्रुप की बात करें तो इसके फैसले का असर इंवेस्टमेंट टीम और फाइनेंस और लीगल विभागों के बैक-ऑफिस स्टॉफ पर दिखेगा।

Torrent Pharma Share Price: एक डील ने बढ़ाई शेयरों में हलचल, मुनाफे के लिए अपनाएं यह स्ट्रेटजी 

SoftBank के निवेश वाली Unacademy ने ऐसे 75% घटाया खर्च

सॉफ्टबैंक (SoftBank) के निवेश वाला एडटेक यूनिकॉर्न अपनी मंथली कॉस्ट घटाकर एक चौथाई करने में कामयाब रहा है और अगले साल की शुरुआत में वह प्रॉफिटेबिलिटी की ओर बढ़ रहा है। इस घटनाक्रम की जानकारी रखने वाले सूत्रों ने मनीकंट्रोल को यह जानकारी दी है।

SoftBank के निवेश वाली Unacademy ने 75% घटाया खर्च, जनवरी तक ब्रेक ईवन में आने की संभावना

सूत्रों ने कहा कि Unacademy ने अपना मासिक खर्च घटाकर 50-60 करोड़ रुपये कर दिया है, जो पहले 200 करोड़ रुपये था। दरअसल, फंडिंग खासी घट गई है और निवेशक सतर्क हो गए हैं, इसलिए कॉस्ट में कमी लाने के लिए कई उपाय किए गए थे। सैकड़ों लोगों को निकाला जा चुका है, डिजिटल मार्केटिंग पर खर्च में कटौती की गई है।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *