Technical View: फेड रेट कट के बाद निफ्टी रिकॉर्ड हाई पर पहुंचा, अब 25300-25500 के बीच कंसोलीडेट होने की उम्मीद – technical view nifty reached record high after fed rate cut now expected to consolidate between 25300-25500

Technical View: 19 सितंबर को बाजार में रिकॉर्ड तेजी जारी रही। निफ्टी आज पहली बार 25,600 के पार पहुंच गया। यह मूव अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा अपनी नीतिगत दरों में अपेक्षा से अधिक कटौती करने तथा भविष्य में और कटौती के संकेत देने के बाद देखने को मिला। मिलेजुले ग्लोबल संकेतों को नजरअंदाज करते हुए, निफ्टी इंडेक्स 19 सितंबर को खुलते ही नए ऑलटाइम हाई पर पहुंच गया। हालांकि,जैसे-जैसे दिन चढ़ता गया छोटे-मझोले शेयरों में बिकवाली के बीच बाजार ऊपर से फिसल गया और अंत में निफ्टी 38.25 अंक या 0.15 फीसदी की बढ़त के साथ 25,415.80 पर बंद हुआ और इसने एक शूटिंग स्टार कैंडलस्टिक पैटर्न बनाया।

एनटीपीसी, नेस्ले इंडिया, टाइटन कंपनी, कोटक महिंद्रा बैंक, टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स, निफ्टी पर सबसे ज्यादा बढ़ने वाले शेयरों में शामिल रहे, जबकि बीपीसीएल, कोल इंडिया, ओएनजीसी, अदानी पोर्ट्स और श्रीराम फाइनेंस में सबसे ज्यादा गिरावट दर्ज की गई।

सेक्टोरल इंडेक्सों में ऑटो, रियल्टी, एफएमसीजी इंडेक्सों में 0.5-0.5 फीसदी की ग्रोथ हुई, जबकि आईटी, फार्मा, मीडिया, पीएसयू बैंक, मेटल में 0.3-2.5 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई।

मिड और स्मॉल कैप ने बेंच मार्क की तुलना में खराब प्रदर्शन किया, जिसमें निफ्टी मिडकैप 100 इंडेक्स में 0.6 फीसदी की गिरावट आई और निफ्टी स्मॉलकैप 100 सूचकांक में 1.2 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई।

US Fed rate cut : बाजार के उड़ान भरने की उम्मीद हुई धराशायी, जानिए क्या रही इसकी वजह, आगे कैसी रहेगी इसकी चाल

प्रोग्रेसिव शेयर्स के निदेशक आदित्य गग्गर ने कहा कि FOMC की तरफ से नीति दरों में 50 बेसिस प्वाइंट की कटौती की खुशी में भारतीय इक्विटी बाजार ने वीकली एक्सपायरी वाले दिन की शुरुआत 25,500 के नए हाई पर की। लेकिन, एक बार फिर ब्रॉडर मार्केट ने बाजार सेंटीमेंट को खराब कर दिया।मिड और स्मॉलकैप शेयरों में भारी गिरावट के चलते इंडेक्स फिसल गया। निफ्टी ने आरएसआई में संभावित बियरिश डाइवर्जेंस के साथ रिकॉर्ड स्तरों पर शूटिंग स्टार कैंडलस्टिक पैटर्न बनाया है। इंडेक्स की कंसोलीडेशन रेंज 25,300-25,500 है और इस रेंज के किसी भी तरफ ब्रेकआउट मिलने पर बाजार की दिशा साफ होगी।

बैंक निफ्टी इंडेक्स भी बढ़त के साथ खुला और 53,357.70 के अपने रिकॉर्ड हाई के करीब पहुंच गया, लेकिन 52,847.90 के दिन के निम्नतम स्तर को छूने के बाद 0.54 फीसदी की बढ़त के साथ 53,037.60 पर बंद हुआ।

डिस्क्लेमर: मनीकंट्रोल.कॉम पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को मनी कंट्रोल की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *